Connect with us

विशेष

दिल्ली-NCR को मिली गर्मी से राहत, तेज़ आंधी के बाद बारिश से मौसम हुआ सुहावना

Published

on

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों से जारी झुलसाने वाली गर्मी से आज शुक्रवार शाम को थोड़ी राहत मिली. दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है. दक्षिण दिल्ली में तेज बारिश हो रही है. इसके अलावा दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा और हरियाणा के कई शहरों में भी बारिश हो रही है.

इस बीच दिल्ली में लगातार बढ़ती गर्मी की वजह से बिजली की मांग में भी इजाफा हो गया था. दिल्ली में आज सबसे ज्यादा बिजली की मांग (7323 मेगावाट) रही, जो इस साल और पिछले दो साल में सबसे ज्यादा है. 2 जुलाई, 2019 को दिल्ली में सबसे ज्यादा बिजली की मांग 7409 मेगावाट थी.

Advertisement

दिल्ली और उसके आसपास से इलाके कई दिनों से जबर्दस्त गर्मी से त्रस्त थी. राजधानी में गर्मी ने 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. पिछले तीन दिनों से जबरदस्त लू का प्रकोप झेल रही दिल्ली के मंगेशपुर में तापमान आज 45.2 डिग्री तक पहुंच गया था. जबकि नजफगढ़ में तापमान 44 डिग्री और पीतमपुरा में 44.3 डिग्री रहा.

Advertisement

मानसून सीजन में इस झुलसाने वाली गर्मी ने हर ओर हाहाकार मचा रखा था. दिल्ली गर्मी से झुलस रही थी. दिन और रात हर समय जबर्दस्त गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में हीट वेव का ऐलान कर दिया था.

लेकिन आज शुक्रवार को मौसम ने करवट ली और तेज हवा के साथ बारिश की फुहारों ने मौसम को सुहाना कर दिया. बारिश से लोगों को खासी राहत मिली.

Advertisement

उमस और गर्मी बढ़ने का डर

अचानक से बदले मौसम के मिजाज ने दिल्ली को सुहाना बना दिया है. हालांकि कई इलाकों में सिर्फ छींटे ही पड़े लिहाजा बारिश के बाद उमस और गर्मी बढ़ने का डर है. तेज हवाओं के चलने से बादलों के उड़ने का डर है, ऐसे में ये राहत की फुहारें थोड़ी देर के लिए ही हैं.

बढ़ी तपिश और गर्मी से राहत के लिए सामान्य से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने पहले ही जताई थी लेकिन मानसूनी बारिश के लिए अभी और इंतजार करना होगा.

राजधानी दिल्ली में पारा लगातार 40 डिग्री के ऊपर चढ़ा हुआ था. दिल्ली में 29 जून को रात का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 30 जून को न्यूनतम तापमान 31.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ.

दिल्ली-एनसीआर में पिछले 5 दिनों का तापमान

27 जून को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस
28 जून को 1 डिग्री बढ़कर 41 डिग्री पर पहुंच गया
29 जून को और ऊपर चढ़ा पारा और 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचा
30 जून को तापमान बढ़कर 43.5 डिग्री के साथ महीने का सबसे गर्म दिन रहा.
1 जुलाई को दिल्ली में तापमान 43.9 डिग्री दर्ज, जुलाई महीने का रिकॉर्ड.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जब न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर चला जाए तो रात में भी हालात बेहद गर्म और परेशान करने वाले होते हैं.

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *