Connect with us

City

जल्द खुलेंगे दिल्ली के बॉर्डर, किसानों से बात का निकलेगा नतीजा

Published

on

Advertisement

जल्द खुलेंगे दिल्ली के बॉर्डर, किसानों से बात का निकलेगा नतीजा

हरियाणा में दिल्ली सीमा पर अवरुद्ध राष्ट्रीय राजमार्गों को खुलवाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। केंद्रीय गृह मंत्री के साथ उनके निवास पर मुख्यमंत्री ने विचार-विमर्श किया। प्रदेश में अनेक स्थानों पर किसानों के धरना-प्रदर्शनों की स्थिति के बारे में भी शाह को अवगत करवाया गया।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल।
भाजपा विधायकों, मंत्रियों व सांसदों के कार्यक्रमों के दौरान किसानों की ओर से किए जा उग्र प्रदर्शन की जानकारी गृह मंत्री को दी गई। ऐलनाबाद विधानसभा उपचुनाव को लेकर भी दोनों नेताओं में चर्चा हुई। सीएम ने भाजपा प्रत्याशी और अन्य नेताओं के किसानों की ओर से जारी घेराव के बारे में भी बताया।
शाह से मिलने के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सीमा पर बंद रास्ते खुलवाने के लिए बातचीत जारी है। 20 अक्तूबर को हरियाणा सरकार सर्वोच्च न्यायालय में अपना पक्ष रखेगी। किसान नेताओं को भी पार्टी बनाया गया है। इससे पहले किसान संगठनों के साथ कोई सहमति बनती है तो सही है। उसके बाद सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार राजमार्गों को खुलवाया जाएगा।
किसानों से उनके विरोध प्रदर्शन व आंदोलन के दौरान शांति बनाए रखने की सदैव अपील की जाती रही है। केंद्रीय गृह मंत्री ने भी यही अपेक्षा की है। तीन कृषि कानूनों का विभिन्न किसान संगठन लंबे समय से विरोध कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप हरियाणा में दिल्ली के साथ लगते सिंघू व टिकरी बार्डर पर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हैं। इससे आम जनता विशेषकर बार्डर के निकटवर्ती औद्योगिक क्षेत्र व आसपास के क्षेत्रों के लोगों को परेशानी हो रही है। निकटवर्ती क्षेत्रों के निवासी बंद राजमार्गों को खुलवाने के लिए लगातार मांग कर रहे हैं।

Advertisement

सीएम से मिले ग्रामीण

सिंघु बार्डर पर बंद राष्ट्रीय राजमार्ग खुलवाने के लिए भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में सोनीपत जिले के विभिन्न गांवों का प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिला। ग्रामीणों ने शनिवार को हरियाणा भवन में ज्ञापन सौंपकर अपनी समस्याएं रखीं।
मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि इस संदर्भ में सभी प्रयास, बातचीत जारी है। जल्दी राजमार्ग खुलने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने की स्थिति में दूसरे सड़क मार्गों पर वाहनों का अधिक दबाव रहा है। इससे टूट चुके मार्गों की मरम्मत एक माह में करवाने के निर्देश दिए हैं। इन्हें प्राथमिकता के आधार पर ठीक करवाया जा रहा है।
भारतीय किसान संघ के सह संरक्षक ताहर सिंह चौहान की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे किसानों में सविता मोर प्रदेश उपाध्यक्ष भारतीय किसान संघ, गौरव सरपंच जखोली, नरेश सरपंच खुरमपुर, मुकेश दहिया जिला प्रधान भारतीय किसान संघ, संजीव अंतिल जिला महामंत्री भारतीय किसान संघ, टीकाराम चौहान, कुलदीप चौहान, दीपक अटेरणा प्रदेश महामंत्री करणी सेना आदि शामिल रहे।

Advertisement

Advertisement