Connect with us

City

Farmers Protest: दो घंटे में पूरी होंगी किसानों की मांग

Published

on

Advertisement

Farmers Protest: दो घंटे में पूरी होंगी किसानों की मांग, आश्‍वासन पर खोला दिल्‍ली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे जाम

धान खरीद न शुरू होने से हरियाणा में किसानों ने सरकार का विरोध शुरू कर दिया है। करनाल में अनाज मंडी के बाहर विरोध प्रदर्शन करने के बाद किसान हाईवे पर आ गए थे। किसानों ने ट्रैक्‍टर ट्रालियां लगाकार दिल्‍ली चड़ीगढ़ हाईवे को जाम कर दिया था। इसके बाद प्रशासन ने बातचीत की। प्रशासन ने किसानों से दो घंटे का समय मांगा है। इस दौरान धान खरीद की मांग पूरी कर दी जाएगी। आश्‍वासन के बाद जाम खोल दिया गया है।

करनाल में किसानों के विरोध प्रदर्शन की वजह से रोड जाम।

Advertisement

दरअसल किसानों का कहना है कि अनाज मंडी में धान की खरीद शुरू कर दी जाए। जबकि राइस मिलर अभी धान नहीं खरीद है। वहीं नमी भी 22 से 23 फीसद हो तो धान ले लिया जाए। जब कि अभी 20 पर राइस मिलर मान रहे हैं। वहीं, इस मांग को लेकर किसानों की प्रशासन से बातचीत हुई। प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि राइस मिलर एसोएिशन की बैठक शासन के साथ हो रही है। शाम पांच बजे तक इसका समाधान कर दिया जाएगा।

Advertisement

वहीं, जाम की वजह से प्रशासन ने रूट डायवर्ट किया था। वाहनों को पानीपत से निकाला जा रहा था। किसानों ने धान तोल शुरू होने पर ही जीटी रोड खाली करने की चेतावनी दी थी। वहीं हाईवे खुलवाने अधिकारी पहुंचे। इंद्री में भी धान की खरीद नहीं होने व गेट पास की समस्या को लेकर किसानो ने करनाल-यमुनानगर स्टेट हाइवे जाम जाम कर दिया है। वहीं मंडी के एक गेट को बंद किया। एसडीएम सुमित सिहाग ने किसानो से बातचीत की है।

jagran

Advertisement

इधर, धान खरीद न होने पर करनाल मंडी से किसान निकलकर चंडीगढ़ दिल्ली हाईवे को जाम कर दिया है। प्रशासनिक अधिकारी लगातार किसान नेताओं से बातचीत कर रहे हैं।

jagran

वहीं, लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत को लेकर किसान संगठनों ने डीसी कार्यालय में पहुंचकर रोष जताया। किसान नेताओं ने राष्‍ट्रपति के नाम प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद किसान अनाजमंडी के लिए रवाना हुए।

jagran

दिल्‍ली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे के बीचोंबीच किसान खड़े हो गए हैं। साथ ही रस्‍सी बांधकर हाईवे को जाम कर दिया है। करीब दो से तीन किमी तक वाहनों की लंबी कतार लग गई है। पुलिस प्रशासन जाम खोलने के लिए बातचीत कर रहा है।

jagran

अनाज मंडी से किसान दिल्ली चंडीगढ़ हाईवे पर आ गए। सर्विस रोड सुबह नौ बजे ही जाम कर दी। अब मेन हाईवे रोड को भी जाम कर दिया। अब एसपी, मंडी सचिव और एसडीएम किसानों से बातचीत कर रहे हैं। इस दौरान सचिवालय में विरोध कर रहे किसान भी आ गए। अब आधे घंटे की बातचीत के बावजूद किसान जाम लगाए हुए हैं।

jagran

जाम में रोडवेज से लेकर ट्रक फंस गए हैं। इस जाम में एक युवक हाईवे पर आकर किसानों को विरोध करने लगा। पुलिसकर्मियों के सामने युवक आ गया। युवक का कहना है कि मां एडमिट है और हार्ट पेशेंट है। उनकी मौत हो सकती है। इस जाम की वजह से वह नहीं जा पा रहा है। पुलिसकर्मियों ने उसे दूसरे रूट से निकाला।

jagran

 

Advertisement