Connect with us

विशेष

गंगाराम में हालात ख़राब, 1-2 घंटे की ऑक्सीजन बची, 24 घंटे में 25 मौतें

Published

on

Advertisement

गंगाराम में हालात ख़राब, 1-2 घंटे की ऑक्सीजन बची, 24 घंटे में 25 मौतें

देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते फैले संक्रमण से हालात लगातार भयावह होते जा रहे हैं. ताजा खबर सर गंगाराम अस्‍पताल से जुड़ा है. यहां पिछले 24 घंटों में 25 मरीजों की मौत हो चुकी है और 60 गंभीर रूप से बीमार लोगों की जान खतरे में है. अस्‍पताल की ओर से भेजे गए संदेश में ऑक्‍सीजन (Oxygen) की तत्‍काल जरूरत बताई गई है. हॉस्पिटल में महज कुछ घंटों तक के लिए ही ऑक्‍सीजन बची है. अस्‍पताल का कहना है कि वेंटिलेटर और बाइलेवल पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (BiPAP) प्रभावी तरीके से काम नहीं कर रहा है. आईसीयू और ईडी में मैन्‍युअल तरीके से वेंटिलेशन किया जा रहा है.

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही गंगाराम अस्पताल में 37 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए थे, जिनमें से पांच अस्पताल में ही भर्ती थे. अन्य डॉक्टरों को होम आइसोलेशन में रखा गया था. जानकारी के अनुसार, इनमें से ज्यादातर डॉक्टर वे हैं जो कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे थे. अस्पताल प्रशासन के अनुसार सभी डॉक्टरों में माइल्ड सिम्टम्स थे और कोई भी गंभीर हालत में नहीं थे.

Advertisement

 

Advertisement

सर गंगाराम हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्‍टर ने हालात के बारे में जानकारी दी. (ANI के ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट)

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की तादाद हर दिन हजारों की संख्‍या में सामने आ रहे हैं. ऐसे में कई अस्‍पतालों में मरीजों की संख्‍या भी काफी बढ़ गई है. साथ ही गंभीर मरीजों की तादाद को देखते हुए ऑक्‍सजीन की मांग भी बढ़ी है. कई अस्‍पताला इसको लेकर लगातार बयान जारी कर रहे हैं. बता दें कि बृहस्पतिवार को भी कोरोना वायरस संक्रमण के 26,169 नए मामले सामने आए थे. इसके अलावा 306 संक्रमित मरीजों की मौत भी हो गई. दिल्ली में संक्रमण की दर 36.24 फीसदी रही, जो पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से सर्वाधिक है. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है. दिल्ली में पिछले 10 दिनों में इस घातक कोरोना वायरस के चलते 1,750 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. शहर में बुधवार को 24,638, मंगलवार को 28,395 जबकि सोमवार को 23,686 नए मामले सामने आए थे.

Advertisement

हालात बेकाबू

दिल्ली में बृहस्पतिवार को सामने आए संक्रमण के नए मामलों के साथ ही शहर में अब तक कुल 9,56,348 लोग महामारी की चपेट में आ चुके हैं. मृतकों की संख्या बढ़कर 13,193 तक पहुंच गई है. बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को 72,208 नमूनों की जांच की गई. दिल्ली में अब तक 8.51 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 91,618 मरीज उपचाराधीन हैं.

 

 

Source : Opera News

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *