Connect with us

विशेष

पड़ताल: क्या ऑक्सीजन सिलेंडर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं नेबुलाइजर मशीन? जानें पूरा सच

Published

on

Advertisement

पड़ताल: क्या ऑक्सीजन सिलेंडर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं नेबुलाइजर मशीन? जानें पूरा सच

 

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपना कहर बरपा रही है। लगातार कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच ऑक्सीजन के लिए हाहाकार बचा हुआ है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कोरोना मरीज और उनके परिजनों को ऑक्सीजन की जगह नेबुलाइजर मशीन के इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस दावे में कितनी सच्चाई है…

Advertisement

सोशल मीडिया वायरल वीडियो में खुद को सर्वोदय अस्पताल का डॉक्टर आलोक बताने वाला शख्स कोरोना मरीज और उनके परिजनों को ऑक्सीजन की जगह नेबुलाइजर मशीन इस्तेमाल करने की सलाह दे रहा है। इतना ही नहीं वह इसका प्रयोग करके भी दिखा रहा है। वीडियो में शख्स ने दावा किया कि हमारे वातावरण में पर्याप्त ऑक्सीजन है, जिसे नेब्यूलाइजर मशीन की मदद से इस्तेमाल किया जा सकता है।

वायरल वीडियो में नेबुलाइजर के बारे में बताता शख्स

Advertisement

नेबुलाइजर आसानी से बाजार में उपलब्ध है, इसलिए ये वीडियो देखने के बाद बहुत सारे लोग निश्चिंत हो गए कि वो इस ट्रिक के जरिये ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकते हैं। जबकि हकीकत में यह दावा पूरी तरह फर्जी और गलत है।

अस्पताल ने जारी की चेतावनी

ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए नेबुलाइजर के प्रयोग वाले इस वीडियो को फर्जी बताने के लिए सर्वोदय हॉस्पिटल ने एक ट्वीट किया। इसमें अस्पताल की ओर से कहा गया कि ये वीडियो किसी भी तरह के वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित नहीं है और न ही ऐसी कोई चिकित्सीय सलाह दी गई है। सर्वोदय हॉस्पिटल इस तरह के किसी भी दावे को सिरे से खारिज करता है। कृपया इस तरह की प्रैक्टिस बिना डॉक्टर या मेडिकल प्रैक्टिशनर की सलाह के बिल्कुल न करें।

शख्स ने दूसरे वीडियो में दी सफाई
डॉ. आलोक का एक और वीडियो सोशल मीडिया पर मिला। इसमें डॉ. आलोक ने बताया कि उनसे गलत मैसेज चला गया है। ऑक्सीजन सिलेंडर की जगह नेबुलाइजर मशीन का इस्तेमाल करना गलत है। ये सही विकल्प नहीं है। मैं कुछ और कहना चाह रहा था, लेकिन सही शब्दों का इस्तेमाल नहीं किए जाने के चलते लोगों में गलत मैसेज चला गया है, जोकि गलत है।

किस काम आता है नेबुलाइजर?

बता दें कि नेबुलाइजर एक तरह की मशीन है, जो सिर्फ लिक्विड दवाओं को भाप के जरिए शरीर में पहुंचाने का काम करती है। ये आमतौर पर अस्थमा रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नेबुलाइजर न तो ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाता है और न ही इसे ऑक्सीजन की जगह इस्तेमाल किया जाना चाहिए, तो अगर आपके पास भी ये वीडियो आया है और आप इसे सच मान बैठे हैं, तो सावधान हो जाइए। गंभीर स्थितियों में ऐसा करना मरीज के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

 

Source : Amar Ujala

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *