Connect with us

विशेष

जींद खाप की चेतावनी- किसानों की मांग नहीं मानी तो दिल्ली नहीं भेजेंगे दूध-फल-सब्जी

Published

on

Advertisement

जींद खाप की चेतावनी- किसानों की मांग नहीं मानी तो दिल्ली नहीं भेजेंगे दूध-फल-सब्जी

 

Advertisement

सिंधु बॉर्डर पर किसानों की बैठक जल्द

छवि

सिंधु बॉर्डर पर किसानों की जल्द बड़ी बैठक होने वाली है, जिसमें आगे की रणनीति पर मंथन होगा. दूसरी ओर बेंगलुरु में सिविल कोर्ट के बाहर वकीलों ने किसानों के समर्थन में प्रदर्शन किया.

 

Advertisement

खाप पंचायतों की धमकी

छवि

हरियाणा के जींद में खाप पंचायतों ने दिल्ली कूच शुरू कर दिया है. पंचायतों का कहना है कि अगर 3 दिसंबर को सरकार से बात नहीं बनती है, तो फिर वो दिल्ली जाने वाले फल, दूध, सब्जियों की सप्लाई बंद कर देंगे. यहां किसान नेता घर घर जाकर लोगों से दिल्ली चलने की अपील कर रहे हैं.

 

Advertisement

चंडीगढ़ में NSUI का हल्लाबोल

छवि

चंडीगढ़ में यूथ कांग्रेस और NSUI ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर के खिलाफ हल्ला बोल दिया है. यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की डिमांड है कि सीएम को किसानों से माफी मांगनी चाहिए, जिस तरह हरियाणा में किसानों पर बल प्रयोग किया गया है वो गलत है. इस दौरान पुलिस ने यूथ कांग्रेस के लोगों पर पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया.

 

नोएडा और दिल्ली के रास्ते पर किसानों का प्रदर्शन

बुधवार दोपहर को किसानों ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे को जाम कर दिया. सैकड़ों किसानों ने महामाया फ्लाईओवर के नीचे धरना दिया और DND जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया. अब यहां भारी पुलिसबल तैनात कर दिया गया है. हालांकि, कुछ देर के बाद DND को खुलवाया गया.

किसान पहले ही दिल्ली और नोएडा की सीमा पर डेरा जमाए बैठे हैं. प्रदर्शनकारियों के लिए लगातार खाने का भी प्रबंध किया जा रहा है, ताकि लोग लंबे वक्त तक डटे रहे.

 

पंजाब का ये पूरा गांव सड़क पर कर रहा विरोध, घरों में लटके ताले

पंजाब के मोहाली रायपुर खुर्द गांव की आबादी करीब 8 हजार है लेकिन इन दिनों पूरे गांव में सन्नाटा पसरा है. घरों में ताले लगे हैं, क्योंकि यहां के ज्यादातर किसान दिल्ली में आंदोलन कर रहे हैं.

पूरी खबर पढ़ें: किसान आंदोलन: पंजाब का ये पूरा गांव सड़क पर कर रहा विरोध, घरों में लटके ताले

पंजाब कर रहा अगुवाई, जहां हर तीसरा किसान गरीबी रेखा से नीचे

Posted by :- Mohit Grover

किसानों के इस आंदोलन की लड़ाई पंजाब के किसान लड़ रहे हैं, जिनके बारे में छवि बना दी गई है कि वहां के किसान अमीर हैं. लेकिन हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है.

 

अमित शाह के घर पहुंचे नरेंद्र तोमर-पीयूष गोयल

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल बुधवार सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पहुंचे हैं. बीते दिन इन दोनों मंत्रियों ने ही किसानों के साथ चर्चा की थी. आज किसानों को लिखित में अपनी शिकायतें देनी हैं, जिसके बाद कल फिर किसान-सरकार चर्चा करेंगे.

फरीदाबाद बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा

छवि

किसानों के प्रदर्शन के बीच फरीदाबाद बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई है. अब यहां नाका लगाकर हर किसी की चेकिंग की जा रही है. बता दें कि पलवल में किसान आंदोलन को लेकर महापंचायत की जा रही है.

 

सिंधु बॉर्डर पहुंचे जयंत चौधरी

छवि

किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. रालोद नेता जयंत चौधरी भी अब सिंधु बॉर्डर पहुंचे हैं. उनका कहना है कि वो एक किसान के नाते यहां आए हैं. सरकार को बिना किसी शर्त के किसानों से चर्चा करनी चाहिए.

 

राहुल गांधी का सरकार पर निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर एक बार फिर किसान आंदोलन के मसले पर सरकार को घेरा है. राहुल गांधी ने लिखा, ‘कहा- किसान की आय दुगनी होगी. किया- ‘मित्रों’ की आय हुई चौगुनी और किसान की होगी आधी. झूठ की, लूट की, सूट-बूट की सरकार’.

छवि

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने बैरिकेड हटाने की कोशिश की

कड़ाके की ठंड में भी डटे हैं किसान

किसानों का आंदोलन लगातार जारी है और आज बड़ी संख्या में किसान पंजाब-हरियाणा से दिल्ली की ओर आ सकते हैं. बुधवार सुबह भी दिल्ली की कड़ाके की ठंड में किसान सड़कों पर डटे हुए हैं.

 

किसान आंदोलन जारी, कई जगह बॉर्डर सील

किसानों के आंदोलन के कारण नोएडा लिंक रोड पर स्थित चिल्ला बॉर्डर को बंद कर दिया गया है. यहां पर गौतम बुद्ध द्वार के पास किसानों का जमावड़ा है. लोगों से अपील की गई है कि वह नोएडा लिंक रोड की बजाए नोएडा जाने के लिए एनएच-24 और डीएनडी का इस्तेमाल करे.
टिकरी, झारोदा, झटीकरा बॉर्डर को भी बंद कर दिया गया है. बदुसराय बॉर्डर को सिर्फ टू-व्हीलर गाड़ियों के लिए खोला गया है. दिल्ली से हरियाणा में धनसा, दौराला, कापसहेड़ा, राजोकरी एनएच-8, बिजवासन/बाजघेरा, पालम विहार और दुंदाहेरा बॉर्डर से जाया जा सकता है.
इसके अलावा सिंधु बॉर्डर भी बंद है. लामपुर, औचंडी समेत कई छोटे बॉर्डर को भी बंद कर दिया गया है.

 

 

Source : Aaj Tak
 

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *