Connect with us

विशेष

31 दिसंबर तक फाइल करें अपना इनकम टैक्स रिटर्न, नहीं तो देना पड़ सकता है 10 हजार रु. का जुर्माना

Published

on

Advertisement

31 दिसंबर तक फाइल करें अपना इनकम टैक्स रिटर्न, नहीं तो देना पड़ सकता है 10 हजार रु. का जुर्माना.

कोरोना महामारी के कारण सरकार ने कई बार इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) फाइल करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई है। इसी के चलते 2019-20 (असेसमेंट ईयर 2020-21) के लिए टैक्स रिटर्न 31 दिसंबर तक फाइल किया जा सकेगा। ऐसे में टैक्‍स-पेयर्स को समय रहते ITR फाइल कर देना चाहिए। समय पर टैक्स जमा न करने पर टैक्सपेयर पर जुर्माना लगाया जाता है।

Advertisement

 

देना होगा 10 हजार का जुर्माना
अगर रिटर्न 31 दिसंबर के बाद फाइल किया जाता है तो करदाता को 10,000 रुपए लेट फीस चुकानी होगी। ऐसे करदाता जिनकी आय 5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं है उनको लेट फीस के रूप में मात्र 1 हजार रुपए ही देने होंगे।

Advertisement

देर से ITR फाइल करने के हैं कई नुकसान
ITR फाइल करने देरी के कारण करदाता को जुर्माना तो भरना ही पड़ता है साथ ही कई तरह की इनकम टैक्‍स छूट भी आपको नहीं मिलती हैं। इससे आयकर कानून की धारा-10A और धारा-10B के तहत मिलने वाली छूट नहीं मिलती हैं। वहीं, धारा-80IA, 80IAB, 80IC, 80ID और 80IE के तहत मिलने वाली छूट भी आपको नहीं मिलेंगी। इसके अलावा देरी से इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने के कारण करदाता को आयकर कानून की धारा-80IAC, 80IBA, 80JJA, 80JJAA, 80LA, 80P, 80PA, 80QQB और 80RRB के तहत मिलने वाले डिडक्शन का लाभ भी नहीं मिलेगा।

Advertisement

 

टैक्स का भुगतान न करने पर क्या होगा?
अगर आप इनकम टैक्स नहीं भरते हैं तो आयकर विभाग आपको नोटिस जारी कर सकता है। अगर रिटर्न को फाइल नहीं करते हैं तो आप करेंट असेसमेंट ईयर के नुकसान को अगले वित्तीय वर्ष में नहीं ले जा सकते हैं। ऐसे लोगों पर टैक्स गणना के मूल्य का 50% से लेकर के 200% तक जुर्माना लग सकता है। इसके साथ ही ज्यादा वैल्यू वाले केसों में 7 साल की कठोर सजा हो सकती है।

 

Source : Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *