Connect with us

विशेष

1 जनवरी से ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, लगने जा रहे हैं LHB कोच

Published

on

Advertisement

1 जनवरी से ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, लगने जा रहे हैं LHB कोच

 

नए साल में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जी हां रेलवे विभाग ने साइड लोअर बर्थ में बड़ा बदलाव किया है। अब 1 जनवरी से शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस में साइड लोअर बर्थ वाले यात्रियों का सफर और आरामदायक हो जाएगा। रेलवे अब इस ट्रेन में नए एलएचबी कोच लगा देगा। जानकारी के लिए बता दें कि ये कोच जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक के सहयोग से बनाए गए हैं।

Advertisement

 

 Trains were closed after Corona, no concession in special trains

Advertisement

 

एक रैक में होंगे 22 नए कोच

Advertisement

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस को एक जनवरी से नए एलएचबी कोचों के साथ चलाया जाएगा। इसके लिए 45 कोच मिले हैं। एक रैक में 22 नए कोच लगेंगे। इसमें जिन यात्रियों की साइड लोअर बर्थ होगी उन्हें दो विकल्प मिलेंगे। यात्री बैठकर सफर करते समय अतिरिक्त गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ को हटा सकेंगे। उसे हटाकर रखने के लिए कोच की दीवार के पास ही अतिरिक्त जगह दी गई है। यह ट्रेन अभी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) चेन्न्ई द्वारा तैयार किए गए कोचों से चल रही है, जो सालों पुराने हैं।

Indian train: अहमदाबाद-पटना एवं अहमदाबाद दरभंगा क्लोन स्पेशल में लगे अतिरिक्त कोच

कैसे हैं एलएचबी कोच

अभी तक पुराने कोचों में फोल्डिंग वाली बर्थ है, जो सोते समय नीचे-उपर हो जाती है। जो भी यात्री कमर दर्द से जुड़ी कमर दर्द से जुड़ी परेशानियों का शिकार होते हैं उन्हें काफी तकलीफ होती है। रेलवे ने नए कोचों में फोल्डिंग बर्थ के उपर अलग से एक अतिरिक्त गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ दी है, जो छह फिट लंबी और एकमुश्त है। इसे फोल्डिंग बर्थ के उपर रखकर आराम से सो सकते हैं।

ऐसा करने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। इस बारे में भोपाल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश का कहना है कि भोपाल एक्सप्रेस में लगने के लिए आए नए कोचों में अतिरिक्त गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ दी है। एक जनवरी से ट्रेन को नए कोच के साथ ही चलाएंगे। इससे यात्रियों को सुकून मिलेगा।

 

 

Source : Patrika

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *