Connect with us

विशेष

इन सांसों की डोर को थाम लो भगवान! रुला रहीं ऑक्सिजन के लिए ये हांफती तस्वीरें

Published

on

Advertisement

इन सांसों की डोर को थाम लो भगवान! रुला रहीं ऑक्सिजन के लिए ये हांफती तस्वीरें

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना से हालात गंभीर हैं और कई अस्पतालों में ऑक्सिजन खत्म हो रही है। कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिया कि वह सुनिश्चित करे कि शहर को आवंटित की गई मात्रा के अनुरूप बिना रुकावट ऑक्सिजन की आपूर्ति हो।

corona cases in india corona patients and their relative pictures shows pain anger helplessness and other emotions

Advertisement

Corona Patients in India : इन सांसों की डोर को थाम लो भगवान! रुला रहीं ऑक्सिजन के लिए ये हांफती तस्वीरें

नई दिल्ली
देश में कोरोना की दूसरी लहर में महामारी की स्थिति अधिक भयावह होती जा रही है। देश के अलग-अलग राज्यों में लोगों को अस्पतालों में ना तो बेड मिल पा रहा है और ना ही उचित इलाज। स्थिति यह है कि लोग अस्पताल के बाहर एंबुलेंस में ही दम तोड़ दे रहे हैं। इन सब के बीच ऑक्सिजन की किल्लत ने समस्या को अधिक विकराल बना दिया है। राजधानी दिल्ली में तो हालात और भी खराब है। यहां की तस्वीरों में लोगों की कोरोना से लड़ने की जद्दोजहद, मजबूरी, दर्द बेबसी ही दिखाई दे रही है।

Advertisement

बेड मिलने का इंतजार…कब पूरा होगा

लोग अस्पतालों के बाहर बेड के इंतजार में बैठे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिंता जताई और कहा कि सरकार लगातार काम कर रही है, अगले कुछ दिनों में दिल्ली में 6 हजार बेड्स और बढ़ा दिए जाएंगे।

Advertisement

हांफता हुआ हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर

किसी भी हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर की एक सीमाएं हैं। दिल्ली के अंदर भी एक सीमित बेड और सीमित आईसीयू के बेड हैं। जिस तेजी के साथ कोरोना बढ़ रहा है, तो ऑक्जसीन और आईसीयू के बेड बहुत तेजी के साथ भरते जा रहे हैं।

सिलेंडर भरवाने के लिए भटक रहे लोग

सीएम ने दिल्ली में ऑक्सीजन, रेमडिसविर और पॉसिलिजमॉब की कमी पर चिंता जताते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इसकी जमाखोरी और ब्लैक मार्केटिंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

बेड बढ़े तो कम हो परेशानी

यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और कॉमनवेल्थ गेम में लगभग 1300 ऑक्सिजन बेड का इंतजाम किया जा रहा है। राधा स्वामी सत्संग ब्यास में शुरू में अभी हम 2500 बेड का इंतजाम कर रहे हैं। इसके तुरंत बाद 2500 और बेड का इंतजाम करेंगे।

​एक दूसरे की मदद की अपील

राज्य सरकारों से एक-दूसरे की मदद करने की अपील की और दिल्ली में स्थिति नियंत्रण में आने पर अतिरिक्त ऑक्सीजन, दवाओं और डॉक्टरों को उनके लिए भेजने का वादा किया।

ओडिशा से ऑक्सिजन लाने का प्रयास


दिल्ली सरकार ओडिशा से हवाई मार्ग से ऑक्सीजन लाने के प्रयास कर रही है। दिल्ली ने केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार से यह अनुरोध भी किया कि दिल्ली के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर आ रहे वाहनों को सुगमता से आने दिया जाए।

Source : Navbharat

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *