Connect with us

विशेष

हरियाणा से यूपी और उत्तराखंड जाना होगा अब आसान, दौड़ेंगे वाहन

Published

on

Advertisement

मेरठ सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से आवागमन अब और सुविधाजनक होगा। मेरठ रोड के बहुप्रतीक्षित विस्तारीकरण की बदौलत यह संभव हो सकेगा। इसके लिए मेरठ रोड को अलग-अलग जगह फोर लेन और सिक्स लेन में बदलने पर तेजी से काम किया जा रहा है।

हरियाणा के करनाल और अन्य जिलों को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों से जोड़ने वाले इस मार्ग को मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा तो पहले ही मिल गया था लेकिन इसकी चौड़ाई और सुविधाएं राष्ट्रीय राजमार्ग के मानक के मुताबिक नहीं थीं।

Advertisement

नेशनल हाईवे का दर्जा मिलने के बाद इसे तय मानकों के अनुरूप चौड़ीकरण करके फोरलेन बनाया जा रहा है। यातायात की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण यह सड़क करीब एक साल बाद नए स्वरूप में नजर आएगी। इसी के साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी होगी। हरियाणा के क्षेत्र में निर्धारित परिधि में छह और चार मार्गी सड़क बनाई जा रही है।

इसी के तहत करनाल में फिलहाल ताऊ देवीलाल चौक से आवर्धन नहर पुल तक शुगर मिल साईड के चौड़ीकरण की प्रक्रिया चल रही है। इसका काम पूरा होने के बाद बाद दूसरी साईड का निर्माण किया जाएगा।

Advertisement

मेरठ रोड को फोर और सिक्स लेन में बदलने काम हो रहा।

पूरे प्रोजेक्ट की नियमित मानिटरिंग कर रहे उपायुक्त निशांत यादव ने बताया कि करीब 14. 5 किलोमीटर लंबी सड़क पर लगातार काम किया जा रहा है। इसके तहत ताऊ देवीलाल चौक से शुगरमिल गेट तक छह मार्गी सड़क का निर्माण होगा। जबकि इससे आगे सड़क चार लेन की रहेगी। बीच में डिवाईडर आएगा। इन तरह सड़क के दोनों तरफ की चौड़ाई मौजूदा 7.5 मीटर से बढ़कर 12.5 मीटर हो जाएगी।इस पर करीब 105 करोड़ रुपये की लागत आएगी। शासन स्तर से भी प्रोजेक्ट की नियमित देखरेख की जा रही है। इसी के तहत कुछ ही समय पूर्व एसीएस देवेंद्र सिंह ने भी प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे।

Advertisement

दो बड़े पुल का होगा निर्माण

कोरोना व लाकडाउन के कारण निर्माण प्रक्रिया व्यापक स्तर पर प्रभावित होने के बावजूद अब इस प्रोजेक्ट पर पिछले करीब छह महीनों से काम किया जा रहा है। इसके तहत सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के साथ-साथ 27 कल्वर्ट भी बनाए जाने हैं। इनमें फिलहाल 14 पर काम चल रहा है। प्रोजेक्ट में दो बड़े पुल सात मीडियम या माईनर और शेष कल्वर्ट या पुलिया को भी शामिल किया गया है। सड़क किनारे बिजली पोल शिफ्ट करने का काम भी साथ-साथ चल रहा है।

Kundli Manesar Palwal Expressway (KMP): Speed Limit, Distance, Route Map &  Toll Rates

उत्तर प्रदेश में भी काम जारी

इस प्रोजेक्ट में उत्तर प्रदेश की दिशा में भी काम जारी है। वर्तमान में शामली से आगे करनाल-मेरठ हाईवे प्रोजेक्ट एनएचएआई के पास चला गया है। इसके तहत बपारसी से लेकर मेरठ तक एक पार्ट में काम चलेगा तथा दूसरा पार्ट बपारसी से फुगाना तक काम चलेगा। तीसरे पार्ट में फुगाना से करनाल सीमा तक काम पूरा करने की योजना है। इसमें मुख्य रूप से हाईवे चौड़ीकरण का काम किया जाएगा। चौड़ीकरण पूर्ण होने के बाद लोगों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि कम चौड़ाई होने के कारण बढ़ रहे हादसों के सिलसिले पर इससे काफी हद तक अंकुश लगेगा।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *