Connect with us

City

खुशखबरी: दिल्‍ली से करनाल तक 17 मेट्रो स्‍टेशन बनेंगे, देखिए पूरी लिस्ट कहा कहा बनेगे स्टेशन

Published

on

खुशखबरी दिल्‍ली से करनाल तक 17 मेट्रो स्‍टेशन बनेंगे देखिए पूरी लिस्ट कहा कहा बनेगे स्टेशन
Advertisement

Advertisement

Delhi-Karnal Rapid Metro rail Line: हरियााणा के सोनीपत, पानीपत और करनाल के लोगों के लिए खुशखबरी है। दिल्‍ली-पानीपत रैपिड मेट्रो रेल लाइन के करनाल तक विस्‍तार के बाद मैट्रो स्‍टेशन भी तय कर लिए गए हैं। दिल्‍ली से करनाल तक 17 मेट्रो स्‍टेशन बनेंगे। इसमें करनाल में तीन स्‍टेशन होंगे। दिल्‍ली-करनाल रैपिड मेट्रो रेल लाइन का काम जल्‍द शुरू होगा।

दिल्ली-करनाल रैपिड मेट्रो रो ट्रांजिट सिस्टम को लेकर धरातल पर काम शुरू हो चुका है। इस प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र सरकार के साथ साथ हरियाणा सरकार भी पूरी तरह से गंभीर है। रैपिड मेट्रो ट्रेन के रूट और उसके स्टेशन चिन्हित करने का शुरू कर दिया गया है। दिल्ली से लेकर करनाल तक कुल 17 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह भी लगभग तय हो गया है कि करनाल जिले में तीन स्टेशन बनेंगे।

Advertisement

Kolkata: East - West metro line inauguration (Batch - 1) #Gallery - Social News XYZ

250 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था

Advertisement

पहला स्टेशन घरौंडा, दूसरा ऊंचा सामना गांव के पास और तीसरा स्टेशन बलड़ी गांव के पास बनाया जाएगा। यह ट्रेन छह से 10 मिनट के अंदर सर्विस के लिए उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक ट्रेन में एक समय में 250 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

ड्रोन सर्वे का काम एक महीने में होगा पूरा

Advertisement

उपायुक्त निशांत यादव का कहना है कि इस महत्वपूर्ण प्राेजेक्ट के लिए ड्रोन सर्वे का काम काम करीब एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। यह प्रोजेक्ट पूरा होने से दिल्ली आने-जाने में बस या ट्रेन से लगने वाला समय करीब आधा कम हो जाएगा।

Ghaziabad district administration approves resumption of major infra projects - Projects & Tenders - Construction Week Online India

यहां बनेंगे स्टेशन

प्रोजेक्ट में दिल्ली से लेकर करनाल तक कुल 17 स्टेशन बनाए जाने हैं। जिले में तीन स्टेशन होंगे। अंतिम स्टेशन बलड़ी के नजदीक बनाया जाएगा। इससे पहले एक स्टेशन घरौंडा और दूसरा ऊंचा समाना के नजदीक होगा। इसके अलावा रेल लाइन कहां-कहां से निकलती हुई अंतिम स्टेशन तक पहुंचेगी। इसके लिए ड्रोन मैपिंग कर जगह तय की जाएगी।

Details of Delhi-Panipat RRTS

• Station Type – Elevated and Underground
• Current Status – Proposed
• Stations Names: Sarai Kale Khan – Indraprastha – Kashmere Gate – Burari Crossing – Mukarba Chowk – Alipur – Kundli – KMP Expressway Interchange – Rajeev Gandhi Edication City – Murthal – Barhi – Gannaur – Samalkha – Panipat South – Panipat North – Panipat Depot – IOCL Panipat – Gharunda – Madhuban & Karnal

Unlock: Kolkata Metro trains to go up, timings revised - Telegraph India

Some Important Highlights:

• Estimated Project Cost – Rs 21,627 crore
• Max Speed – 180 kmph
• Running Speed – 160 kmph (Avg Speed – 100 kmph)
• Rolling Stock – 3.2 m wide x 22 m long, stainless steel/aluminium body
• Track Gauge – 1435 mm
• Signalling – ETCS Level-2 (ERTMS)
• Traction – 1 x 25 KV AC overhead catenary

• Main Line – Sarai Kale Khan to Panipat Depot
• Total Distance – 105.6 km
• Total Station – 16 Stations

• Spur Line – Murthal station to Gannaur Depot
•  Total Distance – 5.4 km
•  Total Stations – 1

इन जिलों के लोगों को भी फायदा

इस प्रोजेक्ट से करनाल के अलावा कुुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, कैथल और चंडीगढ़ तक के लोगों को फायदा होगा। यह पूरा प्रोजेक्ट हादसों से मानव की सुरक्षा के साथ-साथ हरियाणा को खुशहाल और समृद्ध बनाएगा। हरियाणा सरकार के सराय काले खां-दिल्ली-पानीपत रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कारिडोर के करनाल तक विस्तारीकरण के कार्य को सैद्धांतिक मंजूरी केंद्र सरकार ने दे थी।

Delhi-Meerut RRTS

हरियाणा और दिल्ली की कनेक्टिविटी और मजबूत

इस प्राेजेक्ट से जहां करनाल सहित पूरे एनसीआर में परिवहन सुविधाओं में वृद्धि होगी। हरियाणा और दिल्ली में सड़क हादसों और प्रदूषण लेवल में भी कमी आएगी। एनसीआर में नौकरीपेशा लोगों का नाइट स्टे का झंझट खत्म होगा। दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में काफी संख्या में उत्तरी हरियाणा और अन्य क्षेत्रों के लोग पढ़ाई और नौकरी के लिए वहीं रहते हैं, घर से ज्यादा दूर होने के कारण अप-डाउन नहीं कर पाते, नाइट स्टे ही विकल्प है। रैपिड ट्रेन के शुरू होने से सफर सुगम होगा और लोग नाइट स्टे के झंझट से बचेंगे।

Advertisement

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *