Connect with us

City

हरियाणा के लिए अच्छी ख़बर ‘हर-हित स्टोर’ पर मिलेगा सस्ता सामान

Published

on

Advertisement

हरियाणा के लिए अच्छी ख़बर ‘हर-हित स्टोर’ पर मिलेगा सस्ता सामान

हरियाणा भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में शुमार किया जाता है. राज्य में पिछले कुछ सालों के दौरान किसानों की आय दोगुनी करने के लिए तमाम तरह की योजनाओं पर काम किया जा रहा है. इसी के तहत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम से रविवार को राज्य में 71 स्थानों पर एक साथ ‘हर हित स्टोर’ (Har-Hith Stores) का लोकार्पण किया.

Advertisement

इन स्टोरों के माध्यम से जहां एक ओर युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर लोगों को सस्ती दरों पर शुद्ध, सर्टिफाइड व गुणवत्तापरक सामान अपने घर के नजदीक ही मिलेगा. जानकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में तीन हजार आबादी पर तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार आबादी पर इस प्रकार का एक स्टोर खोला जाएगा.

Advertisement

किसानों को कैसे होगा फायदा?

इस योजना के माध्यम से ग्रामीण युवाओं के अलावा किसानों को भी काफी फायदा मिलेगा. गांवों में स्टोर खुलने से ग्रामीणों को रोजगार तो मिलेगा, साथ ही किसानों से विभिन्न उत्पादों के लिए सीधे तौर पर आनाज खरीदने से उन्हें खासा फायदा होगा.

इन सबके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्ट किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए पशुपालन, मछली पालन और परंपरागत फसलों की बजाय नकदी फसलों की खेती करने की तरफ प्रोत्साहित किया. साथ ही उन्होंने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों के मानक बदलने की भी जानकारी दी. अब जिस परिवार की सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, वे बीपीएल के दायरे में आएंगे, जबकि पहले आय की सीमा 1.20 लाख रुपये वार्षिक थी.

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *