Connect with us

City

कम आमदनी वालों के किए ख़ुशख़बरी, इस योजना के तहत खुले खाते में 10 हज़ार

Published

on

Advertisement

कम आमदनी वालों के किए ख़ुशख़बरी, इस योजना के तहत खुले खाते में 10 हज़ार

खुशखबरी अब आपके बैंक एकाउंट में एक पैसा भी नहीं है फिर भी आपको मिलेंगे 10000 रूपये जी,हा आपने नहीं सुना बैंक एकाउंट खाली है फिर भी आपको मिलेंगे आपकी बैंक की तरफ से 10000 रूपये। चलिए जानते है किसको मिल सकता है यह लाभ।

बतादे के हमारे देश में वड़ा प्रधान नरेन्द्रमोदी ने साल 2014 में प्रधान मंत्री जन -धन योजना शुरू की थी इस योजना को शुरू किये लगभग आज सात साल पुरे हो चुके है। यह योजना को शुरू करने का एक ही लक्ष्य था के सभी गरीब परिवार के लोगो को बैंक के साथ जोड़ा जाये और सरकार की तरफ से जो भी सुविधा और लाभ गरीब लोगो को मिलते है वह सीधे उनके एकाउंट में आ सके। इससे गरीब परिवार का फायदा हो और भ्रष्टाचार कम हो।

Advertisement

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के सात साल पूरे हो गए हैं। इस योजना के तहत 40 करोड़ से ज्यादा जन-धन अकाउंट खोले जा चुके हैं। योजना में बीमा समेत कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इसी में से एक सुविधा ओवरड्राफ्ट लिमिट की है।

Advertisement

10 हजार रुपए तक की रकम: इसके तहत आपके जन-धन अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल जाएगी। एक तरह से छोटी अवधि के लोन की तरह है। पहले ये रकम 5 हजार रुपए थी। इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है। वहीं, इस अकाउंट के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं, बिना शर्तों के 2 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट मिलती है।

अगर आप भी यह सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आपका जिस बैंक में एकाउंट है उस बैंक में जाकर पूछताझ करे।

Advertisement
Advertisement