Connect with us

City

गुड न्यूज़ – दिल्ली से हिसार तक चलेगी सुपरफास्ट ट्रेन, बीच में 10 स्टेशन

Published

on

Advertisement

गुड न्यूज़ – दिल्ली से हिसार तक चलेगी सुपरफास्ट ट्रेन, बीच में 10 स्टेशन

दिल्ली और हिसार के बीच सुपर फास्ट ट्रेन (Super Fast Train) चलाने की तैयारी है. इसके लिए रेल मंत्रालय (Railway Ministry) इस रूट पर ऊपरगामी (एलीवेटिड रूट) रेल लाइन बिछवाएगा. कहा गया है कि इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि दिल्ली से हिसार के बीच नई रेलवे लाइन बनाने तथा इस मार्ग पर सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है. इससे दिल्ली IGI एयरपोर्ट और हिसार एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी.

फिलहाल दिल्ली-हिसार के बीच 180 किलोमीटर की दूरी सामान्य रेल से चार घंटे में तय होती है. एलीवेटिड रेल लाइन से महज पौने दो घंटे लगेंगे. इसके अलावा दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यदि ज्यादा एयर ट्रैफिक होगा तो कुछ एयर ट्रैफिक हिसार एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया जा सकेगा. इससे हिसार एयरपोर्ट को भी एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा सकेगा.

Advertisement

हरियाणा के लोगों को जल्द मिलेगा तोहफा

CM ने की रेल मंत्री से बात

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि नई रेलवे लाइन तथा फास्ट ट्रेन चलाने के बारे में गत दिवस मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ विस्तार से बातचीत की है. उन्होंने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी दोनों डेडिकेटिड रूट हरियाणा से निकलते हैं. इन पर दस नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे. रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे रोड भी बनेगा.

Advertisement

नए रेल रूट का बनेगा DPR

उन्होंने बताया कि कैथल की एलिवेटेड रेलवे लाइन का डीपीआर बनाया जाएगा. पृथला और पलवल में अधिग्रहित की जाने वाली जमीन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी. इसके पश्वात शीघ्र लिंक बनाकर इकोनॉमी कॉरिडोर से जोड़ दिया जाएगा. कमल गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में रेलवे एवं सडक मार्गों के बुनीयादी ढांचे के सुधारीकरण को लेकर राज्य सरकार द्वारा कारगर कदम उठाए जा रहे हैं.

 

Advertisement

 

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *