Connect with us

पानीपत

पानीपत-दिल्ली रैपिड मेट्रो का बजट पास, काम जल्द शुरू, भविष्य में करनाल तक बढ़ेगा

Published

on

Advertisement

पानीपत-दिल्ली रैपिड मेट्रो का बजट पास, काम जल्द शुरू, भविष्य में करनाल तक बढ़ेगा

 

पानीपत से सरायकाले खां (दिल्ली) तक रीजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम के लिए हरियाणा सरकार ने 4699 करोड़ रुपए देने की मंजूरी दे दी है। यह केंद्र और हरियाणा सरकार का साझा प्रोजेक्ट है। इस पर करीब 16500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रैपिड रेल पानीपत से समालखा, सोनीपत, कश्मीरी गेट होते हुए यह सरायकाले खां तक जाएगी। सरायकाले खां तक जाने में 62 मिनट लगेंगे। पानीपत में 4 स्टेशन बनेंगे। समालखा में पावटी रोड पर, पानीपत में एनएफएल के पास हरिद्वार बाईपास पर और मिनी सचिवालय के सामने स्टेशन बनेगा। ड्रेन-2 भैंसवाल के पास अंतिम स्टॉपेज डिपो बनेगा।

Advertisement

यह प्रोजेक्ट लंबे समय से चल रहा है। सर्वे हो चुका है, लेकिन उससे आगे नहीं बढ़ा है, लेकिन अब सिरे चढ़ेगा। क्योंकि, पहली बार सरकार ने इसके लिए डीटीपी को प्रशासनिक सचिव नियुक्त किया है। उन्हें इस प्रोजेक्ट का नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। जो नेशनल कैपिटल रीजनल ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एनसीआरटीसी) से प्रोजेक्ट संबंधी समझौता करेंगे।

Advertisement

मलिक पेट्रोल पंप से पीवीआर तक अंडरग्राउंड रूट

करीब-करीब जीटी रोड के साथ यह प्रोजेक्ट बनेगा। शहर में जगह की कमी है। इसलिए मलिक पेट्रोल पंप से लेकर पीवीआर सिनेमा तक यह अंडरग्राउंड होगा। बरसत रोड के पास फिर से ऊपर में बनेगा।

Advertisement

पानीपत-दिल्ली के बीच करीब 5 लाख लोग रोजाना करते हैं यात्रा

पानीपत और दिल्ली के बीच अभी 5 लाख लोग रोजाना सफर कर रहे हैं। जाे अगले साल 5.50 लाख हो जाएंगे। सामान्य दिनाें में 44% रेल से, 11% बस से, 19% निजी वाहनों से और 26% अन्य वाहनों से सफर करते हैं। कोरोना काल में रेल से सफर करने वालों की संख्या कम हो गई है।

भविष्य. करनाल से भी जोड़ेंगे

इसे करनाल से भी जोड़ने का प्लान है। सरकार इसको मंजूरी दे चुकी है। सोनीपत और पानीपत मिलाकर कुल 11 स्टेशन बनेंगे। 6 स्टेशन दिल्ली में भी होंगे।

सहयोग. सीएम को मिला खास अधिकार

कैबिनेट ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को भी विशेष अधिकार दिया है ताकि अगर निर्माण के दौरान किसी बदलाव या मोडिफिकेशन की जरूरत हो तो मुख्यमंत्री अपने स्तर पर इसकी मंजूरी दे सकें।

फायदा. हाईवे पर कम होगा निजी वाहनों का दबाव

पानीपत से सरायकाले खां के बीच 103.02 किलोमीटर की कुल दूरी एक घंटा 2 मिनट में तय करेगी। रैपिड ट्रेन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी, जो मेट्रो से तीन गुना अधिक स्पीड होगी। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद उम्मीद है कि हाईवे पर वाहनों का दबाव कम होगा।

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement