Connect with us

City

इस नए सिक्स-लेन हाईवे से जुड़ेंगे हरियाणा और यूपी, 110 किमी लंबा एक्सप्रेसवे

Published

on

Haryana and UP will connect with this new sixlane highway 110 km long expressway
Advertisement

Ambala-Shamli Expressway: भारतमाला परियोजना के तहत अंबाला से शामली के बीच बनने वाला सिक्स लेन एक्सप्रेस वे बनने का रास्ता साफ हो गया है। इसकी डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। यह एक्सप्रेस वे यमुनानगर के 11 गांवों से होकर गुजरेगा। इसके लिए गजट नोटिफिकेशन जारी हाे चुका है। जिन गांवों से यह एक्सप्रेस वे निकलेगा। उन गांवों में जमीनों का रिकार्ड राजस्व विभाग जुटा रहा है। जिसके बाद अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राजस्व विभाग जमीन का अधिग्रहण करने के बाद नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया को हैंडओवर कर देगा।

इन्हें होगा फायदा

Advertisement

करीब 110 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस वे हरियाणा व उत्तर प्रदेश को जोड़ेगा। इससे पंजाब व चंडीगढ़ से उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों को भी काफी लाभ होगा। वहीं उत्तर प्रदेश से पंजाब या चंडीगढ़ जाने वाले लोगों को भी फायदा होगा। इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद हरियाणा, पंजाब व उत्तर प्रदेश के बीच व्यापार बढ़ेगा।

expressway shamli to ambala: Shamli to Ambala expressway: शामली से अंबाला  जाना होगा आसान, 2024 से पहले पूरा हो जाएगा एक्सप्रेस वे का काम - new  expressway for shamli to ambala in

Advertisement

फोरलेन से जुड़ेगा एक्सप्रेस वे

एक्सप्रेस वे अंबाला से शुरू होकर उत्तर प्रदेश के शामली में थानाभवन में दिल्ली सहारनपुर फोरलेन को जोड़ते हुए दिल्ली देहरादून इकानोमिक कोरिडोर से जुड़ेगा। यह यमुनानगर व उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के गांवों से होकर निकलेगा। सहारनपुर के भी 18 गांवों से होकर यह एक्सप्रेस वे गुजरेगा। इसके लिए उन गांवों से जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

Advertisement

अंबाला और शामली के बीच बनेगा छह लेन का एक्सप्रेस वे

यह पूरी तरह से ग्रीन फील्ड कोरिडोर होगा। इससे सबसे अधिक फायदा पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा। साथ ही हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ से पश्चिमी उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। अभी तक अंबाला के लोगों को शामली जाने के लिए करनाल से घूमकर जाना पड़ता है। जिसमें करीब तीन घंटे लगते हैं। जब यह एक्सप्रेस वे बन जाएगा, तो यह दूरी करीब डेढ़ घंटे में तय होगी।

यमुनानगर के इन गांवों से निकलेगा

यह एक्सप्रेस वे यमुनानगर के 11 गांवों से निकलेगा। अधिकतर गांव रादौर क्षेत्र से हैं। इनमें बापा, बापौली, बुबका, धानूपुरा, धौलरा, घिलौर, खुर्दबन, पोटली, रादौर, ठसका खादर व सिलिखुर्द गांवों से करीब 250 हेक्टेअसर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *