Connect with us

City

पुराने AC के बदले नया AC खरीदने पर हरियाणा सरकार देगी सब्सिडी

Published

on

Advertisement

पुराने AC के बदले नया AC खरीदने पर हरियाणा सरकार देगी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

बिजली की बचत करने के उद्देश्य से शुरू की गई उजाला योजना के बाद अब हरियाणा सरकार ने डिमांड साइड मैनेजमेंट-एसी योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत अब उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर 1.5 टन के एसी मुहैया कराए जाएंगे। ऊर्जा बचत को प्रोत्साहन देने के लिए यह योजना शहरी व ग्रामीण दोनों ही उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई है।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ता एसी बुक कराने के लिए हरियाणा AC योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021 भर सकते हैं। कन्फर्म बुकिंग पर, प्रत्येक आवेदक अपने घर पर एसी लगवाएगा जो ऊर्जा संरक्षण को भी बढ़ावा देगा।

Advertisement

क्या है हरियाणा डिमांड साइड मैनेजमेंट-एसी योजना- What is Haryana Demand Side Management- AC Scheme

Advertisement

इस योजना के तहत उपभोगताओं को डेढ़ टन के एसी न्यूनतम खुदरा मूल्य यानि एमआरपी के 59 प्रतिशत तक की छूट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। बिजली निगम ने इसके लिए डैकन, ब्लू स्टार और वोल्टास के साथ टाइअप किया है। लोगों की मांग पर 1.5 टन क्षमता के स्प्लिट एसी कम मूल्य पर उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

इसके तहत घरेलू उपभोक्ता अपने पुराने एसी को भी बदलवा सकेंगे। इस प्रकार जहां उक्त कंपनियां नए एसी खरीदने और पुराने एसी बदलवाने पर उपभोक्ताओं को एमआरपी पर छूट देगी। वहीं सरकार द्वारा भी सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति बिजली विभाग के वेबपोर्टल पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रकार पुराने के बदले मिलेगा नया एसी- Exchange Offer in Haryana Demand Side Management- AC Scheme

Advertisement

आवेदक हरियाणा डिमांड साइड मैनेजमेंट-एसी योजना के तहत पुराने एसी के बदले नए एसी भी खरीद सकते हैं| नए एसी खरीदने और पुराने एयर कंडीशनर को बदलने पर सहयोगी कंपनियां छूट भी प्रदान करेगी। साथ ही साथ हरियाणा सरकार द्वारा एसी पर सब्सिडी भी दी जाएगी| इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति बिजली विभाग के वेब पोर्टल https://acreplacementcheme.uhbvn.org.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं|

Advertisement