Connect with us

राज्य

Covid से निपटने के लिए फील्ड में उतरे हरियाणा के मंत्री व अफसर, किसकी ड्यूटी कहां लगी देखें लिस्ट

Published

on

Advertisement

Covid से निपटने के लिए फील्ड में उतरे हरियाणा के मंत्री व अफसर, किसकी ड्यूटी कहां लगी देखें लिस्ट

 

 

Advertisement

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लेने को आधा हरियाणा नाप चुके मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अब अपनी पूरी कैबिनेट और चंडीगढ़ मुख्यालय में बैठे अतिरिक्त मुख्य सचिव और प्रधान सचिव स्तर के अफसर फील्ड में उतारे हैं। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा के साथ ही सभी कैबिनेट और राज्यमंत्रियों को अलग-अलग जिलों की कमान सौंपी गई है।

सभी मंत्री संबंधित जिले में कोरोना से बचाव के लिए मौजूद आधारभूत ढांचे, दवाइयां, आक्सीजन सहित तमाम जरूरी सेवाओं के प्रबंधन, समन्वय और निगरानी का काम संभालेंगे। मुख्य सचिव कार्यालय की राजनीतिक शाखा ने इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। सभी उपायुक्तों को अपने जिले के इंचार्ज मंत्रियों के संपर्क में रहने तथा उन्हें आपदा प्रबंधन के तहत उठाए गए और प्रस्तावित कदमों की रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

Advertisement

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने पास गुरुग्राम जिला रखा हैं जहां कोरोना के सर्वाधिक केस हैं। खान एवं भू-विज्ञान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता चंडीगढ़/पंचकूला में स्टेट कंट्रोल रूम का कामकाज देखेंगे और इसका पर्यवेक्षण करेंगे। वे सभी तरह की हेल्पलाइन (आक्सीजन हेल्पलाइन समेत) के कामकाज की भी देखरेख करेंगे और उसी समय सीधे मुख्य सचिव को रिपोर्ट करेंगे।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

Advertisement

वहीं, चंडीगढ़ मुख्यालय से सभी 22 जिलों में वरिष्ठ आइएएस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह अधिकारी संबंधित जिले में जाकर अस्पतालों में बेड की उपलब्धता बढ़ाने, आइसोलेशन बेड, आक्सीजन सुविधा वाले बेड, आइसीयू बैड, वेंटिलेटर, जीवन रक्षक दवाओं, मास्क, पीपीई किट, सैनिटाइजर तथा आक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा करेंगे।

वरिष्ठ आइएएस अधिकारी संजीव कौशल को फरीदाबाद, वीएस कुंडू को रेवाड़ी, पीके दास को कैथल व आलोक निगम को पंचकूला जिले का इंचार्ज बनाया गया है। धीरा खंडेलवाल जींद, देवेंद्र सिंह करनाल, अमित झा सोनीपत, एसएन राय अंबाला और डा. महावीर सिंह फतेहाबाद संभालेंगे। सुधीर राजपाल को गुरुग्राम, सुमिता मिश्रा को झज्जर, अनुराग रस्तोगी हिसार, आनंद मोहन शरण को रोहतक, आरएस वुंडरू को पलवल, अशोक खेमका को नूंह, विनीत गर्ग को सिरसा, जी. अनुपमा को कुरुक्षेत्र और अपूर्व कुमार सिंह को पानीपत जिले का दायित्व सौंपा गया है।

दीप्ति उमाशंकर को यमुनानगर, अनुराग अग्रवाल को महेंद्रगढ़, डी सुरेश को चरखी दादरी और नितिन कुमार यादव को भिवानी जिले का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा दो एचसीएस अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से चार सप्ताह के लिए कुरुक्षेत्र जिले में तैनात किया गया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पंचकूला के सचिव सतीश कुमार सिंगला तथा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) अमित कुमार कोविड-19 के प्रबंधन में कुरुक्षेत्र के उपायुक्त की मदद करेंगे।

जिलों में यह होंगे प्रभारी

  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल -गुरुग्राम
  • उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला -जींद और सोनीपत
  • विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता -पंचकूला
  • गृह मंत्री अनिल विज -अंबाला और पानीपत
  • शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर -करनाल और यमुनानगर
  • परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा -फरीदाबाद
  • बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला -सिरसा और फतेहाबाद
  • कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल -भिवानी और चरखी दादरी
  • सहकारिता मंत्री डाक्टर बनवारी लाल -रेवाड़ी और झज्जर
  • विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा -हिसार
  • सामाजिक न्याय एवं रोजगार राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव -महेंद्रगढ़ और नूंह
  • महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा -कैथल
  • श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक -पलवल
  • युवा एवं खेल मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह -कुरुक्षेत्र और रोहतक

 

 

Source : Jagran

Advertisement