Connect with us

पानीपत

हरियाणा- घर से बाहर निकलने के लिए पास ज़रूरी, ऐसे मिलेगा इ-पास

Published

on

Advertisement

हरियाणा- घर से बाहर निकलने के लिए पास ज़रूरी, ऐसे मिलेगा इ-पास

 

प्रदेश में पहले नाइट कर्फ्यू लगा, फिर 9 जिलों में लाॅकडाउन और इसके बाद पूरा प्रदेश लॉक किया। इसके बावजूद जब लोग घरों से निकलने से बाज नहीं आए तो अब घर से बाहर किसी भी काम के लिए निकलने पर पास अनिवार्य कर दिया है। यदि कोई भी बिना पास के घर से बाहर निकला तो उसके खिलाफ एफआईआर तक दर्ज की जाएगी। यदि कोई राशन, दवा लेने भी गली-मोहल्ले से दूर की दुकान पर जाएगा तो पास जरूरी होगा।

Advertisement

पास सरल पोर्टल पर ऑनलाइन मिलेगा। पास जारी करने का अधिकार जिलों के डीसी को दिया गया है। यदि किसी डीसी के पास ज्यादा एप्लीकेशन आने पर लोड बढ़ता है तो वे अपने अधीनस्थ को भी संबंधित यूजर लॉगिन दे सकेंगे। मंगलवार को गृह मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय माॅनिटिरिंग कमेटी की हुई बैठक में सख्ती का फैसला लिया गया। बाजारों में और भी भीड़ कम करने के लिए राशन, केमिस्ट आदि की दुकानें भी अब रोस्टर के आधार पर खोलने के आदेश विज ने दिए हैं।

अम्बाला सिटी | कैंट में सैर कर रहे लाेगाें की उठक-बैठक करवाती - Dainik Bhaskar

Advertisement

 जानिए पास कैसे मिलेगा और किसके लिए जरूरी

Q. बाजार से राशन, दूध लाने के लिए क्या पास लेना पड़ेगा। A. गली-मोहल्ले की दुकान पर जा सकेंगे। लेकिन सड़क पर या बाजार में जाना है तो पास जरूरी होगा। Q. क्या दवा लेने या डॉक्टर से जांच के लिए पास अनिवार्य है। A. हां, पास लेना पड़ेगा। हालांकि आपातकाल में क्या रहेगा, यह स्पष्ट नहीं है। Q. मैं सरकारी कर्मचारी हूं। मुझे ऑफिस आना-जाना पड़ता है। A. यदि आपके पास विभाग का आई-कार्ड है तो कोई परेशानी नहीं है। आई-कार्ड नहीं है तो पास अनिवार्य है। Q. क्या दूध की सप्लाई जारी रहेगी। A. हां, दूध की सप्लाई रहेगी। यह एसेंशियल सर्विस में शामिल है। Q. मुझे दूसरे शहर या गांव जाना है। अपनी गाड़ी में जाना चाहता हूं तो पास लेना पड़ेगा। A. हां, बिना पास के घर के बाहर नहीं निकल सकते।

Advertisement

आई-कार्ड जरूरी

जिन्हें छूट दी गई, उन्हें भी कार्ड या पास दिखाना होगा

जिन कैटेगरी को लॉकडाउन के आदेशाें में छूट दी गई है, उन्हें भी विभागीय आई-कार्ड या सरकार द्वारा जारी पास दिखाना अनिवार्य होगा। जिन कैटेगरी को छूट दी गई है, उनमें पुलिस, नगर निकाय, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ बिजली-पानी, सफाई समेत अनेक इमरजेंसी सेवाएं शामिल हैं।

रोस्टर सिस्टम

बाजारों में राशन, केमिस्ट की दुकानों का रोस्टर बनेगा

बाजारों में राशन, केमिस्ट व अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़ी काफी दुकानें खुली हुई हैं। इसलिए गृहमंत्री ने राज्य में करियाना, दवाइयों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को रोस्टर बना कर खोलने के आदेश दिए हैं। ऐसे में सभी दुकानें प्रतिदिन नहीं खुलेंगी। यह रोटेशन के आधार पर खोली जाएंगी।

आप पोर्टल पर ऐसे बनवा सकते हैं पास

  • पास के लिए सरकार ने saralharyana.gov.in नाम से पोर्टल बनाया है। इस पर स्मार्ट मोबाइल या कंप्यूटर व लैपटॉप से आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन मिलने के बाद डीसी की ओर से कुछ घंटे में पास जारी कर दिया जाएगा।
  • यदि डीसी को लगेगा कि बताया गया कार्य जरूरी नहीं, तो आवेदन को रिजेक्ट भी कर सकते हैं।

ये पूरी तरह से बंद

होटल, क्लब, रेस्तरां बंद करने के आदेश

होटल, जिम, क्लब व रेस्तरांं आदि को पूरी तरह से बंद रखा जाए। 2 मई को लॉकडाउन के आदेश में इन्हें ऑनलाइन या ई-कॉमर्स के जरिए डिलीवरी करने की छूट दी गई थी।

बेवजह घूमने वालों पर एफआईआर दर्ज होगी: विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने अंतिम विकल्प के तौर पर लॉक डाउन लगाया है। यदि इसमें लोग ढिलाई बरतेंगे तो बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए आदेश दे दिया है कि लॉकडाउन को पूरी सख्ती के साथ लागू किया जाए। कोई भी बिना वैलिड डॉक्यूमेंट के घर से बाहर ना जाए। नियम तोड़ने वाले पर एफआईआर भी दर्ज हो सकती है।

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement