Connect with us

लाइफ स्टाइल

हरियाणा: बिजली विभाग ने शुरू की एसी योजना, 59 फीसदी तक की छूट पर उपभोक्ताओं को मिलेंगे एसी

Published

on

haryanapowerdepartmentwillconsumersstartacplanupto59percentbyac
Advertisement

Advertisement

Advertisement

बिजली की बचत करने के उद्देश्य से शुरू की गई उजाला योजना के बाद अब सरकार ने डिमांड साइड मैनेजमेंट-एसी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर 1.5 टन के एसी मुहैया कराए जाएंगे। ऊर्जा बचत को प्रोत्साहन देने के लिए यह योजना शहरी व ग्रामीण दोनों की उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई है।

Amazon Summer Appliances Sale Best Discount On Cheapest Ac : पहली बार ऐसा धमाकेदार ऑफर! 3000 रुपये से कम में आपका हो जाएगा 5 स्टार फिक्स्ड स्पीड एसी, फीचर्स हैं जबरदस्त ...

Advertisement

करनाल में बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता शहरी सोमबीर सिंह ने बताया कि लोगों को डेढ़ टन के एसी न्यूनतम खुदरा मूल्य यानि एमआरपी के 59 प्रतिशत तक छूट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए इच्छुक लोगों को 24 अगस्त 2021 तक आवेदन करना होगा। बिजली निगम ने इसके लिए डैकन, ब्लू स्टार और वोल्टास के साथ टाइअप किया है। लोगों की मांग पर 1.5 टन क्षमता के स्प्लिट एसी कम मूल्य पर उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इसके तहत घरेलू उपभोक्ता अपने पुराने एसी को भी बदलवा सकेंगे। इस प्रकार जहां उक्त कंपनियां नए एसी खरीदने और पुराने एसी बदलवाने पर उपभोक्ताओं को एमआरपी पर छूट देगी। वहीं सरकार द्वारा भी सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति बिजली विभाग के वेबपोर्टल  https://acreplacementscheme.uhbvn.org.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

EESL Will Sale 30 Percent Cheaper AC - गर्मी से मिलेगी राहत, सरकार बेचेगी 20% सस्ता एसी, 40% कम आएगा बिजली का बिल | Patrika News

Advertisement

इस प्रकार मिलेगी एसी पर सब्सिडी

कार्यकारी अभियंता सोमबीर सिंह ने बताया कि सरकार ने इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से अधिक सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में नया एसी खरीदने पर दो हजार और पुराना एसी बदलवाने पर 4 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में नया एसी खरीदने पर चार हजार व पुराना एसी बदलवाने पर आठ हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

बिजली बिल की होगी बचत

बिजली निगम करनाल के कार्यकारी अभियंता सोमबीर सिंह ने कहा कि पुराने एसी को बदलवाने के बाद उपभोक्ताओं को नए एसी से बिजली के बिल में भी बचत होगी। बिजली की बचत करने वाले नए एसी लगाने से तीन स्टार क्षमता तक के पुराने एसी की तुलना में 657 बिजली की यूनिट और करीब पांच हजार रुपये तक साल की बचत होगी। इनके साथ ही कम्प्रैसर की 10 साल तक तथा अन्य सभी उपकरणों पर एक वर्ष तक की वारंटी भी उपभोक्ताओं को दी जाएगी।

Advertisement

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *