Connect with us

विशेष

RBI ने HDFC बैंक को सभी नई डिजिटल सेवाएं देने और नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स जोड़ने से रोका

Published

on

Advertisement

RBI ने HDFC बैंक को सभी नई डिजिटल सेवाएं देने और नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स जोड़ने से रोका

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक को बड़ा झटका दिया है। RBI ने कहा है कि बैंक सभी डिजिटल लॉन्चिंग को रोक दे। इसमें नए क्रेडिट कार्ड भी शामिल हैं। हालांकि, यह आदेश अस्थाई है। दो सालों में बैंक के लिए यह तीसरा बड़ा झटका लगा है।

Advertisement

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बैंक ने बताया कि 2 दिसंबर को RBI के आदेश में कहा गया कि हाल में बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज में लगातार कई रुकावटें आती रही हैं। यह दो साल से यह चल रहा है। 21 नवंबर को बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में गड़बड़ी पाई गई थी। यह गड़बड़ी प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल होने के कारण हुई थी।

 

Advertisement

HDFC की बड़ी तैयारी
HDFC बैंक अपने डिजिटल 2.0 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें ढेर सारे डिजिटल चैनल लांच होंगे। ऐसे में RBI का आदेश बैंक के लिए बड़ा झटका है। इसके साथ ही अन्य सभी बिजनेस जनरेटिंग IT एप्लीकेशन को भी रोकने का आदेश दिया है। इसमें नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सोर्सिंग करने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

बैंक का बोर्ड जांच करे
RBI ने आदेश में यह भी कहा है कि बैंक का बोर्ड इस तरह की कमियों की जांच करे और जवाबदेही भी तय करे। हमारे ओर से उठाए कदम या नियम तभी हटाए जाएंगे, जब उसे बैंक की ओर से संतुष्टि मिलेगी, यानी सभी चीजें सही होंगी।

Advertisement

कई बार ऐसी दिक्कतें सामने आईं
बैंक के IT सिस्टम में पिछले दो सालों से कई बार इस तरह की गतिविधियां हुई हैं और लगातार यह हो रही हैं। इसी के बाद RBI ने यह कदम उठाया। उधर, HDFC बैंक ने कहा है कि वह लगातार 2 सालों से इस मामले में तमाम कदम उठा रहा है और रेग्युलेटर के नियमों के मुताबिक काम कर रहा है। बैंक सावधानी बरत रहा है और इस तरह की रुकावटों की समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा है। बैंक ने कहा है कि हम सुनिश्चित करते हैं कि इस तरह की रुकावटों का असर उसके ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा।

 

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement