Connect with us

पानीपत

Coronavirus In Kids: बच्चों में पाए जा रहे हैं कोरोना वायरस के ये नए लक्षण!

Published

on

Advertisement

Coronavirus In Kids: बच्चों में पाए जा रहे हैं कोरोना वायरस के ये नए लक्षण!

Coronavirus In Kids: कोरोना वायरस महामारी के शुरुआत से ही यही कहा जा रहा है कि बच्चों में ये बीमारी वयस्कों की तुलना गंभीर स्थिति पैदा नहीं करती। बच्चों में अभी तक कोरोना के हल्के लक्षण देखे गए हैं, जिसमें कोविड टोज़ नाम का लक्षण भी शामिल है। हालांकि, हाल में बच्चों में कोविड-19 के कुछ अलग लक्षण सामने आए हैं, जो स्थिति को गंभीर भी कर सकते हैं।

Advertisement

Coronavirus In Kids: बच्चों में पाए जा रहे हैं कोरोना वायरस के ये नए लक्षण!

बच्चों में कोरोना के सबसे आम लक्षण

Advertisement

वयस्कों की तरह बच्चों में भी कोरोना वायरस के अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं। इनमें से कुछ लक्षण हर उम्र के इंसानों में देखे जाते हैं। आइए जानें बच्चों में कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण।

– बुखार

Advertisement

– नाक बहना

– थकावट

– सूंघने की शक्ति का जाना

– गले में ख़राश

– बलग़म का जमाव

– सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत

– मांसपेशियों और शरीर में दर्द

 

कोविड-19 से पीड़ित बच्चों में मिला नया सिंड्रोम

कोरोना वायरस वयस्कों के मुकाबले बच्चों के लिए इतना घातक साबित नहीं हो रहा है। हालाकि, नई रिपोर्ट्स में लक्षणों का एक नया समूह सामने आया है जिसने सबसे बुरे तरीके से बच्चों को प्रभावित करना शुरू कर दिया। रिसर्च के मुताबिक, कोविड-19 बच्चों में मल्टीसिस्टम इन्फ्लामेटरी सिंड्रोम (MIS-C) नामक एक गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है। जबकि ज़्यादातर बच्चे जो कोविड-19 से प्रभावित हैं, उनमें सिर्फ हल्के लक्षण हैं, जिन बच्चों में MIS-C की स्थिति विकसित होती है, उनके शरीर के अलग-अलग अंगों में गंभीर सूजन आ जाती है, जिसमें दिल, फेफड़े, रक्त वाहिकाएं, गुर्दे, पाचन तंत्र , मस्तिष्क, त्वचा और आंखें शामिल हैं।

मल्टीसिस्टम इन्फ्लामेटरी सिंड्रोम के लक्षण

कोरोना वायरस से पीड़ित बच्चे जिनमें मल्टीसिस्टम इन्फ्लामेटरी सिंड्रोम विकसित हो जाता है, उनमें कोरोना के साथ कई और लक्षण भी दिखते हैं।

– गर्दन की ग्रंथियों में सूजन

– सूखे फटे होंठ

– त्वचा पर चकत्ते

– हाथ और पांव के उंगलियों का लाल होना Red fingers or toes

– आंखों का लाल होना

 

क्या होती है ‘स्ट्रॉबेरी टंग’?

कोविड-19 से पीड़ित 35 बच्चों की गहन मेडिकल जांच से पता चला कि वे कोरोना वायरस से प्रेरित मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम से पीड़ित हैं, शोधकर्ताओं ने दावा किया कि ये लक्षण “म्यूकोक्यूटिन” भी हो सकते हैं, जिसमें नथुने की तरह दोनों विशिष्ट त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली शामिल होते हैं। इसके अलावा भी कुछ बच्चों की जांच में देखा गया कि उनमें भी सूजी हुई आंखें, फटी हुए गाल और “स्ट्रॉबेरी जीभ” के लक्षण हैं।

स्ट्रॉबेरी जीभ एक ऐसी स्थिति है, जिसमें बच्चों की जीभ सूजन के साथ गहरी लाल और खुरदरी हो जाती है। इस जांच में शामिल 35 बच्चों में से 8 बच्चों में स्ट्रॉबेरी जीभ के लक्षण नज़र आए थे। 7 बच्चों में लाल और सूजी हुई आंखें देखी गईं, तो 6 में लाल गाल।

 

 

Source : Jagran

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *