Connect with us

विशेष

हरियाणा में 18 को भारी बारिश की संभावना

Published

on

Advertisement

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में देश के विभिन्न हिस्सों में तेज बरसात की संभावना जताई है। 18 जुलाई को दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों में बाढ़ के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके साथ ही हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में भी तेज बरसात हो सकती है।

अगले सप्ताह के मध्य में बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने वाला है। जून के विपरीत, जहां केवल एक कम दबाव वाले क्षेत्र का आगमन हुआ था, यह नई प्रणाली 11 जुलाई को उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर बने सिस्टम के तुरंत बाद बनेगी। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र 20 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के उपरी हिस्से पर बनेगा जो 21 जुलाई को उसी क्षेत्र पर निम्न दबाव के क्षेत्र पर तब्दील हो जाएगा।

Advertisement

तटीय राज्यों के साथ हरियाणा में एक बार फिर भारी बरसात की संभावना

Advertisement

तटीय राज्यों में 20 जुलाई से ही तीव्र और व्यापक मौसम गतिविधि शुरू हो जाएगी। इसके बाद में पड़ोसी राज्यों के अधिकांश हिस्सों में फैल जाएगी। 21 से 23 जुलाई के बीच छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में भारी वर्षा की संभावना है। इस सिस्टम के आगे बढ़ने से मानसून टर्फ एक बार फिर सक्रिय हो जाएगा। जिससे दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में एक बार फिर भारी बरसात हो सकती है। जैसा कि आमतौर पर होता है, इस प्रणाली के बनने से कोंकण क्षेत्र में 19 से 24 जुलाई के बीच जोरदार मानसून की स्थिति सक्रिय हो जाएगी।

Monsoon Alert: Heavy Rain expected in below sates including Madhya Pradesh  Chhattisgarh

Advertisement

जुलाई माह में देशभर में अभी 25 प्रतिशत बरसात की कमी

जुलाई माह में दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो यह महीना अपने आप में 25 प्रतिशत बरसात की कमी पर है। 20 जुलाई और 31 जुलाई के बीच मानसून का यह सक्रिय दौर, बिना किसी लंबे और महत्वपूर्ण विराम के, मानसून को अपनी सामान्य बरसात के करीब ले जाने की उम्मीद है। सक्रिय मानसून की स्थिति भी अगस्त के पहले सप्ताह तक चलने की संभावना है। इसके बाद, यह टर्फ रेखा बंगाल की खाड़ी की ओर जाएगी और 20 जुलाई को उत्तरी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है। यह 21 जुलाई को उसी क्षेत्र में, आंशिक रूप से भूमि पर और शेष समुद्र के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र में बदलने के लिए तेजी से व्यवस्थित होगा।

Weather Update Today: Heavy Rainfall In Many State Next 24 Hours - मौसम  अलर्टः दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे भारी बारिश का  अनुमान | Patrika News

पिछले दिनों तेज बरसात के बाद भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल

जुलाई माह में हरियाणा में हुई मूसलाधार बरसात के बाद 17 जुलाई को भीषण गर्मी व उमस ने बेहाल कर दिया। शनिवार को अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान उछाल के साथ 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह के समय नमी की मात्रा 78 फीसदी दर्ज की गई। हवा 2.8 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ चली। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में तेज बरसात हो सकती है।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *