Connect with us

Medical Update

लो भाई! एक हुक्के ने गाँव के लोगों में फैलाया कोरोना, अभी तक 24 पॉज़िटिव – Corona Village

Published

on

लो भाई! एक हुक्के ने गाँव के लोगों में फैलाया कोरोना, अभी तक 24 पॉज़िटिव – Corona Village

 

जींद के गांव शादीपुर में हुक्के के कारण 24 लोग संक्रमित हुए हैं। आठ जुलाई को शादीपुर में 31 वर्षीय युवक पॉजीटिव पाया गया था। यह युवक शादीपुर में फर्नीचर की दुकान चलाता है। चार जुलाई को युवक गुरुग्राम में एक शादी समारोह में गया था। इसने वापस आने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुलाना में इसका नमूना दिया।

Hukka wala tau, - YouTube

इसकी रिपोर्ट 8 जुलाई को पॉजिटिव सामने आई थी। शादी से वापस आने के बाद वह अपनी फर्नीचर की दुकान पर हुक्का पीने का काम करता था। उसकी दुकान से करीब दस दुकानदार हुक्का पीते थे। ये सभी शादीपुर के रहने वाले हैं। इसके बाद युवक पॉजिटिव आया तो किराने की दुकान चला रहा व्यक्ति पॉजिटिव आया। पीजीआई में इलाज के दौरान एक ही व्यक्ति की मौत हो गई।
इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पॉजीटिव के दुकानदारों और रिश्तेदारों से सैंपल एकत्र किए। अब तक दस दुकानदारों सहित उनके परिवार के 24 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हुक्के के कारण आज पूरा शादीपुर गांव कोरोना की चपेट में आ गया है। इसके चलते पूरे गांव में भय का माहौल है। ग्रामीण अब ठीक हो रहे हैं और एक-दूसरे के पास हुक्का नहीं पीते।

Hukka Choke, Rai, Sonepat - Lounge Bars - Justdial
हुक्का संक्रमण फैलाने का सबसे आसान माध्यम है
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुलाना के एसएमओ डॉ नरेश वर्मा ने बताया कि हुक्का कोरोना संक्रमण फैलाने का सबसे आसान माध्यम है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति हुक्का खींचता है तो वह सीधी सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंचता है। लोगों को बीड़ी, सिगरेट और हुक्का पीने से बचना चाहिए। ये सभी वायरस फैलने का जरिया हैं। हुक्के के कारण शादीपुर गांव के 24 लोग संक्रमित हुए हैं।