Connect with us

विशेष

How to make 5 lakhs in one year: एक साल में कैसे कमाएं 5 लाख रुपये, जानिए इसके लिए करनी होगी कैसी प्लानिंग!

Published

on

Advertisement

How to make 5 lakhs in one year: एक साल में कैसे कमाएं 5 लाख रुपये, जानिए इसके लिए करनी होगी कैसी प्लानिंग!

 

हर कोई चाहता है कि उसके पास खूब सारा पैसा हो, लेकिन कई बार किसी खास काम को ध्यान में रखते हुए हम ये सोचते हैं कि आखिर इतने पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। जैसे अगर कोई पूछे कि एक साल में 5 लाख रुपये कैसे कमाए (Money Making Tips) जा सकते हैं तो उसका जवाब देने से पहले ये जानना जरूरी होगा कि वह शख्स कुछ काम कर के पैसे कमाना चाहता है या फिर अपने पैसों से और पैसे बनाना चाहता है।

Advertisement

 

money

Advertisement

काम कर के ऐसे कमाएं 5 लाख
एक साल में 5 लाख रुपये कमाने का मतलब है कि आपको हर महीने करीब 41,666 रुपये कमाने होंगे। यानी अगर आप हफ्ते में एक दिन छुट्टी लेते हुए काम करते हैं तो आपको रोज लगभग 1,666 रुपये कमाने होंगे। आइए जानते हैं किन तरीकों से रोज 1,666 रुपये या उससे अधिक कमा सकते हैं।

  • अधिक रिटर्न पाना है तो आपके सामने शेयर बाजार का विकल्प है, जहां पर आप साल भर में करीब 15 फीसदी का रिटर्न पा सकते हैं। वैसे अगर आप चाहें तो उससे पहले ही शेयर बाजार उछलने पर पैसे निकाल कर अधिक रिटर्न पा सकते हैं, लेकिन उस केस में टैक्स अधिक लगेगा। 15 फीसदी रिटर्न के हिसाब से अगर आप 5 लाख कमाना चाहते हैं तो आपको शेयर बाजार में करीब 30 लाख रुपये निवेश करने होंगे।
  • अगर शेयर बाजार में पैसा लगाना रिस्की लग रहा है तो आप म्यूचुअल फंड का विकल्प चुन सकते हैं। तमाम म्यूचुअल फंड औसतन 10-12 फीसदी का सालाना रिटर्न देते हैं। यानी अगर आपको म्यूचुअल फंड में निवेश से 5 लाख रुपये कमाने हैं तो करीब 43-46 लाख रुपये का निवेश करना होगा।
  • एफडी कराकर भी आप कमाई कर सकते हैं, लेकिन अधिकतर बैंक एफडी पर 5-7 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में अगर आपको साल भर में एफडी से 5 लाख रुपये कमाने हैं तो करीब 60-70 लाख रुपये तक निवेश करने होंगे।

इसी तरह तमाम जगहों पर निवेश पर आपको कितना ब्याज मिल रहा है, ये देखते हुए आप अपना रिटर्न कैल्कुलेट करें और देखें कि आपको साल भर में 5 लाख रुपये कमाने के लिए कितने पैसों के निवेश की जरूरत है।

Advertisement

 

 

 

Source : NBT

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *