Connect with us

विशेष

अगर आपके घर में होंगी ये 5 डिवाइस, तो नहीं काटना पड़ेगा अस्पताल का चक्कर

Published

on

Advertisement

अगर आपके घर में होंगी ये 5 डिवाइस, तो नहीं काटना पड़ेगा अस्पताल का चक्कर

 

ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर

Blood Pressure Monitor

Advertisement

पहले बीपी चेक कराने के लिए हफ्ते में एक बार तो घर से बाहर डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता था. वहीं, अब आप घर पर रहते हुए भी अपने और अपने परिवार के सेहत का ध्यान रख सकते हैं. अगर आपके परिवार का कोई सदस्य हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर से परेशान है तो आप ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर को खरीद कर घर पर ही बीपी की जांच खुद से कर सकते हैं.

 

Advertisement

ऑक्सीमीटर

Oximeter

कोरोनाकाल में ऑक्सीमीटर आपके स्वास्थ्य का सच्चा साथी हो सकता है. क्योंकि यह आपके ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन का पता कुछ ही सेकेंडों में लगा लेता है. इससे आप असानी से ऑक्सीजन लेवल की जानाकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस तरह आप घर में बैठे अपना और अपने परिवार के सेहत का ध्यान असानी से रख सकते हैं.

Advertisement

ग्लूकोमीटर

Glucometer

शुगर के मरीजों के लिए ग्लूकोमीटर किसी वरदान से कम नहीं है. क्योंकि इस मशीन से ब्लड में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा आसानी से पता किया जा सकता है. किसी डॉक्टर की सलाह पर आप ग्लूकोमीटर खरीद सकते हैं.

कॉन्टैक्टलेस इंफ्रारेड थर्मामीटर

Contactless Infrared Thermometer
COVID-19  के दौरान आप जिस भी अस्पताल में जाते हैं तो वहां पर मौजूद नर्स या डॉक्टर सबसे पहले कॉन्टैक्टलेस इंफ्रारेड थर्मामीटर की मदद से बॉडी टेंपरेचर चेक करते हैं. यह एक आवश्यक उपकरण है जिसका इस्तेमाल घर में भी किया जा सकता है. आप डॉक्टर से सलाह लेकर इस डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं.

ईसीजी मॉनिटर

ECG Monitor

ECG के लिए अब आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि पोर्टेबल ECG मॉनिटर के माध्यम से घर पर ही आप ECG रिपोर्ट निकाल सकते हैं. इस ECG डिवाइस को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इसके अलावा आजकल स्मार्टवॉच में भी ईसीजी सपोर्ट मिल रहा है.

Source : Zee News

Advertisement