Connect with us

विशेष

इस सरकारी स्कीम में एक बार लगाएं पैसा, हर महीने होगी अच्‍छी कमाई

Published

on

Advertisement

इस सरकारी स्कीम में एक बार लगाएं पैसा, हर महीने होगी अच्‍छी कमाई

 

अगर आप न‍िवेश का व‍िकल्‍प तलाश रहे है, जि‍समें र‍िटर्न भी बढ़‍िया मिले तो यह खबर जरुर पढ़ें। पोस्ट ऑफिस की इस स्‍कीम में निवेश कर हर महीने कमाई का बढ़िया जरिया हो सकता है। पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देता हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (एमआईसी) में पैसा लगाना आपके ल‍िए सही फैसला होगा। बता दें पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आपको हर महीने कमाई का मौका मिलता है। वहीं जो भी ग्राहक रिस्क नहीं उठाना चाहते हैं उनके लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बेस्ट है। इस स्कीम के जरिए आप ज्वाइंट अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं।

Advertisement
इस सरकारी स्कीम में एक बार लगाएं पैसा, होगी अच्‍छी कमाई

 

जान लें क्या है एमआईएस स्कीम

Advertisement

एमआईएस स्कीम में खोले गए अकाउंट को सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से ही खोला जा सकता है। व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। लेकिन, ज्वाइंट खाते में अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो काफी फायदेमंद है।

 

Advertisement
 पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम में मिलते हैं ये फायदें

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम में मिलते हैं ये फायदें

  • एमआईएस में अच्छी बात ये है कि दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है।
  • ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है।
 जान लें कैसे खुलवा सकते हैं खाता

जान लें कैसे खुलवा सकते हैं खाता

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता ओपन कराना होगा। इसके बाद में आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा में जाकर एमआईएस का फार्म ले सकते हैं। इसके लिए आपको आईडी प्रूफ, रेजिडेंशियल प्रूफ और 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्रॉफ लगाने होंगे। इसे सही सही भरकर विटनेस या नॉमिनी के साइन के साथ पोस्ट ऑफिस में जमा करें। फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा करें।

 पैसा नि‍कालने की कब म‍िलती है सुविधा

पैसा नि‍कालने की कब म‍िलती है सुविधा

आपको बता दें कि इसमें कुछ कटौती के साथ एक वर्ष के बाद समय से पहले भी पैसे निकाले जा सकते हैं। एक वर्ष के बाद और तीन साल से पहले पैसे की निकासी पर 2 फीसदी की कटौती होती है। वहीं 3 साल के बाद खाते में जमा राशि से 1 फीसदी राशि की कटौती होती है। वहीं 5 साल के बाद न कटौती होगी, बल्कि पूरा पैसा सुरक्षित वापस मिलेगा।

 जान‍िए एमआईएस क्यों है खास

जान‍िए एमआईएस क्यों है खास

  • इस अकाउंट को आप एक से दूसरे पोस्ट ऑफिस में शिफ्ट करवा सकते हैं।
  • मैच्योयरिटी के 5 साल पूरे हो जाने के बाद आप रकम को दोबारा निवेश कर सकते हैं।
  • इसमें नॉमिनी नियुक्त किया जा सकता है, ताकि अनहोनी पर नॉमिनी को राशि मिल सके।
  • एमआईएस योजना में टीडीएस नहीं कटता, लेकिन ब्याज पर टैक्स देना होता है।
Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *