Connect with us

City

जानिए नीरज चोपड़ा अब किस तैयारी में, तोड़ेंगे अपना की रिकॉर्ड – पानीपत लाईव

Published

on

जानिए नीरज चोपड़ा अब किस तैयारी में

कामनवेल्‍थ गेम्स का बिगुल 28 जुलाई से बज जाएगा। यह आयोजन इंग्लैंड की सिटी बर्मिंघम में किया जा रहा है। इन खेलों में ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता देश के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी खंडरा गांव के नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) से देशवासियों को स्वर्ण पदक की उम्मीद है। इसके लिए नीरज भी कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। फिलहाल नीरज 15 से 24 जुलाई को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप अमेरिका के ओरेगोन में भाग लेने गए हैं। वहां से वे इंग्लैंड जाएंगे।

पावो नूरमी खेलों में तोड़ा रिकार्ड

नीरज ने एक महीने में दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 14 जून 2022 को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर दूर भाला फेंककर नया राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाते हुए अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ दिया था। यह सिलसिला जारी रहा। इसके बाद उन्होंने 18 जून को कुओर्ताने खेलों में ग्रेनाडा के मौजूदा विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स को पछाड़ कर स्वर्ण पदक जीता। 30 जून को स्टाकहोम में डायमंड लीग में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका कर अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता। हालांकि इसमें वे रजत जीत पाए।

कुओर्टेन गेम्स एथलेटिक्स 2022: 86.69 मीटर थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक

बड़ी प्रतियोगिताओं में दमदार प्रदर्शन करने में माहिर हैं नीरज

नीरज चोपड़ा की खासियत है कि वह बड़ी प्रतियोगिताओं में पदक जरूर जीतते हैं। उनके नाम सब जूनियर, जूनियर व सीनियर के भाला फेंक के राष्ट्रीय रिकार्ड रहे हैं। नीरज ने अंडर-20 विश्व भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ विश्व रिकार्ड भी बनाया था। इसके बाद उन्होंने कामनवेल्थ गेम्स व एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक भी जीता।

Neeraj Chopra to lead 37 member athletics team in Commonwealth Games see list of athletes - राष्ट्रमंडल खेलों में 37 सदस्यीय एथलेटिक्स दल की अगुवाई करेंगे नीरज चोपड़ा, देखिए ...

दोस्तों को यकीन है नीरज 90 प्लस मीटर भाला फेंकेगा

नीरज ने करीब 12 साल पहले शिवाजी स्टेडियम में भाला फेंक का अभ्यास शुरू किया था। तब उनको शारीरिक रूप से फीट करने वाले जितेंद्र जागलान, दोस्त प्रविंद्र, सन्नी सरदार और सीनियर भाला फेंक खिलाड़ी कृष्ण मिटान का कहना है कि नीरज की तैयारी अच्छी चल रही है। उन्हें पूरा यकीन है कि कामनवेल्थ गेम्स में नीरज 90 प्लस मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीतेगा और रिकार्ड भी बनाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.