Connect with us

Uncategorized

घर पर रहकर करा रहे कोविड का इलाज? फिर भी मिलेगा इंश्योरेंस का लाभ, जानें कैसे

Published

on

Advertisement

घर पर रहकर करा रहे कोविड का इलाज? फिर भी मिलेगा इंश्योरेंस का लाभ, जानें कैसे

 

देश में कोविड मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अस्पतालों में कहीं ऑक्सीजन की कमी है, तो कहीं बेड की. ऐसे में बहुत से लोग होम आइसोलेशन में यानी अपने घर में रहकर ही इलाज कराने को मजबूर हैं. लेकिन ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि अस्पताल में भर्ती न होने के बावजूद उन्हें हेल्थ इंश्योरेस का लाभ मिल सकता है. आइए जानते हैं कि यह कैसे संभव है.  (फाइल फोटो: Getty Images)

Advertisement
कोविड के मरीजों को होमकेयर पैकेज

असल में बहुत से अस्पताल कोविड के मरीजों को होमकेयर पैकेज मुहैया कर रहे हैं. ऐसे पैकेज पर हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा मिल सकता है. ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के क्लेम्स, अंडरराइटिंग और रीइंश्योरेंस प्रमुख संजय दत्ता ने बताया कि उनकी कंपनी के पास हर महीने करीब 1,000 मामले होम ट्रीटमेंट के आ रहे हैं. (फाइल फोटो: PTI)

सभी नई पाॅलिसियों में इसे कवर किया जाता है

RenewBuy के को-फाउंडर इंद्रनील चैटर्जी ने कहा कि निर्देश के मुताबिक सभी पाॅलिसियों के तहत इसे कवर किया जाता है. हो सकता है कि कुछ पुरानी पाॅलिसियों में इसे कवर न किया गया हो, लेकिन सभी नई पाॅलिसियों में इसे कवर किया जाता है. आप अपनी बीमा कंपनी के काॅल सेंटर से इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं कि उसकी पाॅलिसी में यह कवर शामिल है या नहीं.

Advertisement
सभी मेडिकल खर्च कवर

अस्पतालों के ऐसे होमकेयर पैकेज में मेडिकेशन, घर पर नर्स एवं डाॅक्टर की विजिट, सीटी स्कैन, एक्सरे और कोविड का टेस्ट जैसी सुविधाएं शामिल हैं. जब तक मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आ जाती, तब तक उसके सभी मेडिकल खर्च इसमें कवर किए जाते हैं. (फाइल फोटो: PTI)

शर्तों का खास ध्यान रखना होगा

क्या होती हैं शर्तें: इस तरह की पाॅलिसी का लाभ लेने के आपको कुछ पूर्व निर्धारित शर्तों का खास ध्यान रखना होगा. सबसे पहले तो पेशेंट की कोविड पाॅजिटिव रिपोर्ट आईसीएमआर से मंजूर लैब से होनी चाहिए. रिपोर्ट RT-PCR की होनी चाहिए जिसमें स्पेशनमेन रेफरल फाॅर्म (SRF) आईडी भी हो. दूसरी शर्त यह है कि होम आइसोलेशन एवं उपचार के दौरान मरीज डाॅक्टर की सलाह ले रहा हो. (फाइल फोटो: Getty Images)

Advertisement
होम केयर ट्रीटमेंट का कवर

कोरोना कवच और कोरोना रक्षक पाॅलिसी: अगर किसी के पास कोरोना के खास इलाज से जुड़ी कोरोना कवच या कोरोना रक्षक पाॅलिसी है तो उसे तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन दोनों पाॅलिसियों में होम केयर ट्रीटमेंट का कवर शामिल है

Source : Aaj Tak

Advertisement