Connect with us

पानीपत

ठंड छीन चुकी 1 की जिंदगी, फिर भी निगम बाहर सोने वालाें की नहीं करा पाया अलाव की व्यवस्था

Published

on

Advertisement

ठंड छीन चुकी 1 की जिंदगी, फिर भी निगम बाहर सोने वालाें की नहीं करा पाया अलाव की व्यवस्था

 

हाड़ कंपाने व मांसपेशियों में खून जमा देने वाली कड़ाके की ठंड किला क्षेत्र की अशाेक विहार काॅलाेनी स्थित श्मशान घाट के पास 42 वर्षीय अज्ञात की जिंदगी छीन चुकी है। शहर की सड़काें व रेलवे स्टेशन के माल गाेदाम के शेड के नीचे पर अब भी बेघर मजबूरीवश दुबक कर रात बिताने काे मजबूर हैं, क्याेंकि शहर में रैन बसेरे अपर्याप्त हैं।

Advertisement

जाे हैं, उनके बारे में बारे इन अनजानाें काे कुछ पता ही नहीं हैं। ऐसे में जैसे तैसे सड़काें किनारे फुटपाथ या दीवार की अाड़ में इन मजबूराें की रात आसानी से कट जाए, इसके लिए नगर निगम 24 घंटे बाद भी किसी भी जगह अलाव की व्यवस्था नहीं करवा पाया है। इससे ठंड किसी भी बेसहरा बेघर की जिंदगी छीन सकती है।

Advertisement

ताेता राम धर्मशाला में आधार कार्ड दिखाए बिन मिलेगा आसरा : ताेता राम धर्मशाला में अब आधार कार्ड दिखाए बिना आसरा मिल जाएगा। अब तक यहां पर बिना आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र दिखाए बिना रात बिताने के लिए किसी भी बेघर काे आसरा नहीं मिल पाता था।

दैनिक भास्कर ने इस समस्या काे प्रमुखता से उठाकर पहचान-पत्र दिखाने की अनिवार्यता पर सवाल खड़े किए गए थे। जिस पर निगम अधिकारियाें ने संज्ञान लेते हुए धर्मशाला प्रबंधन कमेटी काे आधार कार्ड समेत अन्य पहचान पत्र की अनिवार्यता काे खत्म करने के निर्देश दिए। अब यहां पर काेई भी रात बिताने के लिए आ सकता है।

Advertisement

बस स्टैंड के सामने रैन बसेरे में लगाया बिजली कनेक्शन

बस स्टैंड के सामने बनाए गए रैन बसेरे में बिजली कनेक्शन नहीं था। यहां पर अंधेरा रहने के कारण रात के समय में काेई भी बेघर रात बिताने के लिए नहीं आ पाता था। साेमवार काे यह मामला भी उजागर हाेने के बाद बिजली कनेक्शन लगवा दिया गया। निगम अधिकारियाें का दावा है कि अब यहां पर नियमित बिजली कनेक्शन चालू रहेगा।

रैन बसेराें में करवा दी है उचित व्यवस्था : एक्सईएन

शहर में इस समय 2 रैन बसेरे हैं। जाेकि ताेता राम धर्मशाला व बस स्टैंड के सामने हैं। इनमें ठहरने वाले लाेगाें के लिए पर्याप्त प्रबंध करवा दिए हैं। इसके अलावा दाेनाें ही जगहाें पर लेटने के लिए मैट व ओढ़ने के लिए कंबलाें की संख्या भी बढ़ाई गई है। अलाव की व्यवस्था उपलब्ध करवाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।
– नवीन सहरावत, एक्सईएन, नगर निगम, पानीपत।

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *