Connect with us

पानीपत

28 साल के व्यक्ति के साथ साढ़े 15 साल की लड़की की शादी, पिता ने कहा – अच्छा रिश्ता मिला इसलिए कर रहे थे विवाह

Published

on

28 साल के व्यक्ति के साथ साढ़े 15 साल की लड़की की शादी, पिता ने कहा – अच्छा रिश्ता मिला इसलिए कर रहे थे विवाह

जिले में एक और बाल विवाह का मामला हरिसिंह चाैक के पास विजन नगर से सामने आया है। इसमें 28 साल के व्यक्ति के साथ साढ़े 15 साल की लड़की की शादी की जा रही थी। टीम काे सुबह गुप्ता सूचना मिली ताे महिला प्राेटेक्टशन अधिकारी रजनी गुप्ता टीम के साथ मिलकर बाल विवाह रुकवाया।

टीम ने परिजनाें से लड़की की उम्र के दस्तावेज मांगे ताे परिजनाें ने स्कूल का सर्टिफिकेट दिखाया जिसमें लड़की की उम्र 12.12.2004 थी, यानी करीब साढ़े 15 साल की उम्र। रजनी गुप्ता ने कहा कि आपके दिखाए गए सर्टिफिकेट में ही लड़की की उम्र पूरी नहीं है ताे परिजनाें ने कहा कि ये उम्र गलत लिखवाई गई थी, लड़की 18 से ऊपर की है। शादी करने के बारे में पिता से पूछा ताे पिता ने कहा कि वह गैस चूल्ले ठीक करने की फेरी लगाता है। काेराेना महामारी के चलते लॉकडाउन में कमाई नहीं रही। लड़की के लिए अच्छा रिश्ता मिला ताे इसलिए शादी की जा रही थी।

बारात काे भी कार्यालय में बुलाया गया

महिला सरंक्षण एवं बाल विवाह निषेधक अधिकारी ने बताया कि टीम के बाल विवाह रुकवाने के बावजूद परिजन शादी पर अड़े ताे टीम सभी काे लेकर सेक्टर-13,17 स्थित अपने कार्यालय में लेकर आई। बारात करनाल के एक गांव से आनी थी ताे उनकाे भी वहीं बुलाया गया। लड़के ने अपनी उम्र की दस्तावेज में आधार कार्ड दिखाया जिसमें 28 साल थी। लड़का घराैंडा में एक फर्नीचर की शाॅप पर काम करता है। रिश्तेदाराें ने बताया कि लड़के के माता-पिता की माैत हाे चुकी है, इसलिए उसकी शादी कर रहे थे।

दाेनाें पक्षाें काे गुरुवार का समय दिया

लड़की के माता-पिता काे समझाया गया है कि अगर स्कूल में गलती से उम्र गलत लिखवाई गई है ताे उसे ठीक कराएं। जब तक लड़की स्कूल के दस्तावेजाें के अनुसार 18 साल की नहीं हाे सकती तब तक वाे उसकी शादी नहीं कर सकते हैं। वहीं लड़के काे अपनी उम्र के दस्तावेजाें स्कूल का सर्टिफिकेट लाने काे भी कहा गया है। दाेनाें पक्षाें काे गुरुवार तक का समय दिया गया है। रजनी गुप्ता ने बताया कि लड़की 8वीं तक पढ़ी है ताे वहीं लड़का 10वीं तक पढ़ा है। दाेनाें पक्षाें के ब्यान दर्ज कर शादी पर राेक लगाई गई है।