Connect with us

City

विधायक व कमिश्नर की बैठक, मास्टर प्लान तैयार, अब एक सप्ताह में ठीक होंगी प्रापर्टी आइडी

Published

on

विधायक व कमिश्नर की बैठक, मास्टर प्लान तैयार, अब एक सप्ताह में ठीक होंगी प्रापर्टी आइडी

विधायक प्रमोद विज ने कमिश्नर आरके सिंह के साथ शुक्रवार को हुई बैठक में लोगों के लिए बड़ी राहत भरी खबर सामने आई है। अब एक सप्ताह में ही लोगों की प्रापर्टी आइडी ठीक हो पाएगी। इसके लिए कमिश्नर व विधायक ने एक खास प्लान तैयार किया है। याशी कंपनी को नगर निगम कार्यालय में ही आफिस भी दिया गया। कंपनी के कर्मचारी बैठेंगे और प्रापर्टी आइडी खामियों को दूर करेंगे। इसके लिए नगर निगम ने याशी कंपनी से असेसमेंट बिल बंटवाए थे। इसमें 10 दिन में दो हजार प्रापर्टी आइडी के बिल ठीक हो गए हैं।

विधायक व कमिश्नर की बैठक, मास्टर प्लान तैयार, अब एक सप्ताह में ठीक होंगी प्रापर्टी आइडी

असेसमेंट बिल के आधार पर आनलाइन या आफ लाइन दस्तावेज जता करवाकर प्रापर्टी आइडी में खामियों को ठीक करवाया जा सकता है। याशी कंपनी ने पिछले 10 दिन में याशी ने दो हजार असेसमेंट पर आई आपत्तियों में से 1400 का निवारण तक कर आनलाइन अपलोड कर दिया है। वहीं नगर निगम प्रापर्टी आइडी बनवाने और इसमें करेक्शन के लिए कैंप भी लगाने जा रहा है। हालांकि फिलहाल भी नगर निगम कमिश्नर आरके सिंह ने ताऊ देवी लाल कांप्लेक्स और पालिका बाजार में याशी कंपनी को कार्यालय दिया है ताकि यहां से लोगों की प्रापर्टी आइडी से संबंधित समस्या को ठीक करवाया जा सके। बैठक में विधायक प्रमोद विज के कार्यालय में निगम कमिश्नर आरके सिंह और याशी कंपनी के एमडी संजय गुप्ता की बैठक मौजूद रहे।

असेसमेंट में पूरी जानकारी

याशी कंपनी द्वारा शहर में बांटे जा रहे असेसमेंट में प्रापर्टी मालिक के नाम से लेकर उसका पता, एरिया और टैक्स तक शामिल है। अगर इसमें दर्ज सारी जानकारी सही है तो शहरवासी इसका बिल भर सकते हैं। अगर इसमें कोई त्रुटि है तो इसे ठीक करवाने के लिए दस्तावेजों सहित निगम कार्यालय में याशी कंपनी के प्रतिनिधियों से मिला जा सकता है। इसके अलावा पीएमएस हरियाणा पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड कर समस्या का एक सप्ताह में समाधान करवाया जा सकता हैं।

ये हैं जरूरी दस्तावेज

प्रापर्टी आइडी बनवाने या इसमें त्रुटि ठीक करवाने के लिए आवेदनकर्ता को अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री समेत आधार कार्ड, पहचान पत्र और पुराना प्रापर्टी टैक्स का बिल चाहिए होगा। नए असेसमेंट बिल में भी संपत्ति की नई और पुरानी प्रापर्टी आईडी भी अंकित की जाएगी।

वर्जन काफी पुरानी समस्या होगी हल : कमिश्नर

नगर निगम कमिश्नर आरके सिंह ने जागरण से बातचीत में कहा कि लोगों की काफी पुरानी समस्या प्रापर्टी आइडी त्रुटि रही है। यह समस्या अब जल्द ही दूर हो जाएगी। इसके लिए याशी कंपनी ने भी प्लान तैयार किया है। जिसमें एक सप्ताह में प्रापर्टी आइडी त्रुटियों को ठीक किया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.