Connect with us

Vehicle & Transport

बाइक पर पीछे सवारी बैठाने से पहले जान लें नए नियम, टायर को लेकर भी नया रूल आया

Published

on

बाइक पर पीछे सवारी बैठाने से पहले जान लें नए नियम, टायर को लेकर भी नया रूल आया

 

केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले कुछ समय में यातायात नियमों में काफी बदलाव किए हैं। अब एक बार फिर एक नया नियम बनाने जा रहा है। ये नियम दो पहिया वाहनों के लिए है। इसी हिसाब से बाइक के दोनों तरफ ड्राइवर सीट के पीछे हैंड होल्ड रखना जरूरी है।

मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक इसका मकसद बाइक के पीछे बैठने वालों की सुरक्षा का ध्यान रखना है। इसके साथ ही बाइक पर बैठने वालों के लिए दोनों तरफ से होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही पीछे के पहिए के बाएं हिस्से का कम से कम आधा हिस्सा सुरक्षित रूप से ढकना होगा, ताकि कोई भी कपड़ा उसमें न फंस जाए।

इसके साथ ही मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के भी निर्देश दिए हैं। इसकी लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिमी और 500 मिमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि सरकार ने यह भी कहा है कि समय-समय पर नियमों में बदलाव होगा।

बता दें कि हाल ही में सरकार ने नियमों में बदलाव को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत साढ़े तीन टन वजनी वाहनों के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम लगाने का सुझाव दिया गया है। इससे वाहन चालक को सिस्टम में सेंसर के माध्यम से वाहन के टायर में हवा की स्थिति से अवगत कराया जाता है।