Connect with us

विशेष

हाईवे से एक्सप्रेसवे तक, हर जगह लगेंगे चार्जिंग स्टेशन, सरकार ने उठाया ये कदम

Published

on

Advertisement

हाईवे से एक्सप्रेसवे तक, हर जगह लगेंगे चार्जिंग स्टेशन, सरकार ने उठाया ये कदम

 

Advertisement

देश के प्रमुख हाईवे और एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. इसके लिए सरकार ने अलग-अलग निजी और पीएसयू कंपनियों से प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं. इसके तहत ई-वाहन चार्जिंग स्टेशनों का विकास एवं परिचालन करना होगा.

कहां-कहां लगाए जाने हैं 

मुंबई-पुणे, अहमदाबाद-वडोदरा, दिल्ली-आगरा, बेंगलुरू-मैसूर, बेंगलुरू-चेन्नई, सूरत-मुंबई, आगरा-लखनऊ, ईस्टर्न पेरिफेरल, और हैदराबाद-ओआरआर एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने जाने की योजना है.

Advertisement
कहां-कहां लगाए जाने हैं 

इसके अलावा दिल्ली-श्रीनगर, दिल्ली-कोलकाता, आगरा-नागपुर, मेरठ-गंगोत्री धाम, मुंबई-दिल्ली, मुंबई-पणजी, मुंबई-नागपुर, मुंबई-बेंगलुरू और कोलकाता-भुवनेश्वर राजमार्ग के लिए भी प्रस्ताव मांगे गए हैं.

फेम इंडिया योजना के तहत 

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण की शुरुआत हुई थी. इस योजना का मुख्य मकसद देश में इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड वाहनों के तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देना है.

Advertisement
25 किलोमीटर के अंतराल पर स्टेशन

इसके लिए लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में शुरुआती स्तर पर प्रोत्साहन राशि देने और ऐसे वाहनों की चार्जिंग के लिए पर्याप्त आधारभूत ढांचा विकसित करना है. यह योजना पर्यावरण प्रदूषण और ईंधन सुरक्षा जैसी समस्याओं का समाधान करेगी. इसी योजना के तहत चार्जिंग स्‍टेशन लगाए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक हाईवे पर 25 किलोमीटर के अंतराल पर दोनों तरफ चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है

Source : Aaj Tak

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *