Connect with us

कोरोना वायरस

सरकार- 1.50 लाख करोड़ रुपये डालेगी लोगों के खातों में, बड़ी राहत वाली ख़बर- सच में

Published

on

मोदी सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड के लिए 1.50 लाख करोड़ रुपये (19.6 अरब डॉलर) के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है. इस मामले से जुड़े दो सूत्रों ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है. सरकार ने अब तक पैकेज को अंतिम रूप नहीं दिया है. सूत्रों के मुताबिक इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) और रिजर्व बैंक (RBI) के बीच चर्चा चल रही है. एक सूत्र ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज 2.3 लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है, लेकिन प्रोत्साहन पैकेज कितने का होगा, इस पर अभी विचार-विमर्श जारी है. इस पैकेज की घोषणा हफ्ते के आखिर हो सकती है.

Image result for पैसे

10 करोड़ों लोगों के खाते में डाले जाएंगे पैसे

सूत्रों ने कहा कि इस पैकेज के तहत देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. इसके अलावा लॉकडाउन से प्रभावित बिजनेसेज की सहायता का ऐलान भी किया जा सकता है. बता दें कि कोरोना को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था. देश में संक्रमितों की संख्या 606 हो गई है. इनमें से 11 की मौत हो गई है. वहीं, 42 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं. हर दिन यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

Image result for modi

दोनों सूत्रों ने कहा, सरकार ने 1 अप्रैल से शुरू हो रही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपनी उधार योजना को भी बढ़ा दिया है. सरकार ने रिजर्व बैंक से कुछ सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए कहा है. केंद्रीय बैंक ने कई दशक से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है क्योंकि इससे महंगाई दर के चढ़ने की आशंका पैदा हो जाती है. एक सूत्र ने कहा, RBI को विश्व के अन्य सेंट्रल बैंक की तरह बॉन्ड खरीदना होगा.

Continue Reading
Advertisement
3 Comments

3 Comments

  1. Harashit Mahato

    March 26, 2020 at 1:56 pm

    Thank you very much

  2. Aamir Khan

    March 26, 2020 at 2:08 pm

    Kab tk aayege account me paise aur hm Jaise Jo job krte h wo kaise apna guzara krega maalik Kuch nhi dega

  3. Vicky

    March 27, 2020 at 4:49 pm

    JO log apna self kaam krte hai. Unko toh salary bhi Nahi milti toh wo Apne land lord ko rent kaise de. Agr hum log ghar par hai toh paise kha se milenge Hume. Plz modi ji search karei mere jaise Kafi log hai Jinko salary Nahi milti hum kaam karke paise khate hai. Humari bhi help ki Jaye bcz one month se hum bhi ghar Mei hai. Vicky rawat.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *