Connect with us

विशेष

प्राइवेट अस्पतालों 5-10 हजार में होने वाले MRI स्कैन अब गुरुद्वारे में मात्र 50 रुपए में होंगे

Published

on

गुरुद्वारा बंगला साहिब में 50 रुपए में करवा सकेंगे एमआरआई
Advertisement

आप किसी भी प्राइवेट अस्पताल में चले जाइए। अगर आपको MRI  स्कैन करवाना है तो आपको 5 से 10 हजार रुपए देने पड़ेंगे। ऊपर से कई और चार्ज अलग। वहीं अगर सरकारी अस्पताल में जाएंगे तो आपको पैसे तो कम देने होंगे लेकिन बढ़ती भीड़ एक बड़ी समस्या है।

अगर आपको MRI स्कैन करवाना है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। News18 वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही ये दोनों सुविधाए नई दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में मिलेंगी। सबसे खास बात है कि यहां आपको 5 से 10 हजार रुपए नहीं देने होंगे। आप मात्र  50 रुपए की पर्ची कटवाकर इन दोनों जांचों को करवा सकेंगे।

Advertisement

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) के अनुसार, देश की “सबसे सस्ती” नैदानिक ​​सुविधा दिसंबर में गुरुद्वारा बंगला साहिब में काम करना शुरू कर देगी और यहाँ एक MRI की कीमत सिर्फ 50 रुपये होगी। गुरुद्वारा परिसर में गुरु हरकिशन अस्पताल में एक डायलिसिस सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है। यह अगले सप्ताह से काम करना शुरू कर देगा। डीएसजीएमसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि डायलिसिस प्रक्रिया में केवल 600 रुपये खर्च होंगे।

Related image

Advertisement

6 करोड़ रुपये की डायग्नोस्टिक मशीनें अस्पताल को दान की गईं। उन्होंने कहा कि डायलिसिस के लिए चार मशीनें, और अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और एमआरआई के लिए प्रत्येक मशीन शामिल हैं। सिरसा ने कहा कि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) सेवाएं सिर्फ 50 रुपये में जरूरतमंदों के लिए उपलब्ध होंगी। अन्य के लिए एमआरआई स्कैन पर 800 रुपये खर्च होंगे।

निजी प्रयोगशालाओं में, एक एमआरआई की कीमत कम से कम 2,500 रुपये है। निम्न आय वर्ग के लोग केवल 150 रुपये में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड करवा सकेंगे।

Advertisement

मशीनें लगाई जा रही हैं और दिसंबर के पहले सप्ताह में डायग्नोस्टिक सेंटर चालू हो जाएगा। ये देश में सबसे सस्ती नैदानिक ​​सेवाएं होंगी, सिरसा ने कहा।

दिल्ली: लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा, गुरुद्वारा बंगाल साहिब में होगी MRI की सुविधा

गुरुद्वारों में इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को सरकारी अस्पताल की भीड़ भाड़ से मिल जाएगी। गुरुद्वारे में सेवा भाव से लोगों को ये दोनों सुविधाएं दी जाएंगी। गुरुद्वारा बंगला साहिब के पास गंगाराम, LNJP और पंत जैसे कई बड़े अस्पताल हैं। इन अस्पतालों में पूरे देश से हजारों मरीज अपना इलाज करवाने आते हैं। सरकारी अस्पताल होने की वजह से मरीजों को कई कई दिनों तक इन अस्पतालों में इलाज करवाने के लिए इंतजार करवाना पड़ता है।

गुरुद्वारा बंगला साहिब में मात्र 50 रुपए में ये सुविधाएं मिलने पर लोगों को इस भीड़ से राहत मिलेगी। गुरुद्वारा बंगला साहिब में मरीज के साथ आने वाले लोगों के लिए गुरुद्वारे में ठहरने के लिए भी सराय में जगह दी जाएगी। ऐसे में उन्हें यहां रहने की भी परेशानी नहीं उठानी होगी। इसके अलावा गुरुद्वारा में दोपहर और शाम को लंगर भी चलता है, जिससे मरीजों को खाने-ठहरने की समस्या हल हो जाएगी।

गुरुद्वारा परिसर में एमआरआई और सीटी स्कैन मशीनें लगाने का प्रस्ताव पिछले 2 सालों से दिया गया है। मगर कमेटी के अनुसार इसी साल नवंबर तक सभी तैयारियां पूरी हो जाएंगी और मरीजों को ये सुविधाएं यहां मिलने लगेंगी। बंगला साहिब परिसर अभी एक पॉलीक्लीनिक है, जहां दांतों और आंखों के इलाज के साथ-साथ ईसीजी आदि की भी सुविधा है। यहां दिन में 2 बार स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम आती है।

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *