Connect with us

विशेष

स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल, गिलोय-हल्दी वाला दूध अब होगा ज़रूरी और 10 ख़ास बातें

Published

on

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल, गिलोय-हल्दी वाला दूध अब होगा ज़रूरी और 10 ख़ास बातें

कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले भारत में बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं. कोविड-19 से होने वाले बदतर हालात को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने ‘पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल’ जारी किया है. संबंधित प्रोटोकॉल (Protocol) में मरीज की रिकवरी और कॉम्यूनिटी लेवल पर वायरस की रफ्तार को कम करने के तरीके बताए गए हैं. इसमें इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के भी कई खास नुस्खों के बारे में जानकारी दी गई है.

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग

घर में क्वारनटीन रहकर रिकवर होने वाले मरीजों के लिए प्रोटोकॉल में कई अहम बातें शामिल हैं. प्रोटोकॉल के मुताबिक, ऐसे मरीज मास्क, हाथों की सफाई (Hand wash) और रेस्पिरेटरी हाइजीन (Respiratory hygiene) का खास ख्याल रखें. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) के नियम का गंभीरता से पालन करें और पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीएं.

Advertisement
इम्यूनिटी का रखें ख्याल

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि स्वास्थ्य अनुमति देता है तो नियमित रूप से घरेलू काम किया जाना चाहिए. ऑफिस का काम धीरे-धीरे शुरू करें. इस दौरान लोगों को हल्का-फुल्का व्यायाम (एक्सरसाइज) करने की भी सलाह दी गई है.

योग-प्राणायाम नियमित रूप से करें

इसके अलावा सेहत का ख्याल रखते हुए रोजाना योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करें. फिजिशियन इसमें ब्रीदिंग एक्सरसाइज (श्वसन व्यायाम) की भी सलाह देते हैं. शारीरिक क्षमता के अनुसार रोजाना मॉर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक पर जाएं.

Advertisement
डाइट को बैलेंस रखें

अपने पौष्टिक आहार को बैलेंस करें. ताजा पका हुआ और नरम खाना आसानी से पचाया जा सकता है. पर्याप्त नींद और आराम का भी विशेष ध्यान रखें. एल्कोहल या धूम्रपान का सेवन ना करें. घर में रहते हुए अपनी हेल्थ को अच्छे से मॉनिटर करें. खासतौर से शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर (अगर डायबिटीज हो तो) और पल्स ऑक्सीमेट्री की जानकारी रखें.

स्टीम और गरारे से फायदा

यदि सूखी खांसी और गले में खराश है तो नमक के पानी से गरारे करें और स्टीम लें. स्टीम लेने के लिए पानी में जड़ी बूटियों का भी इस्तेमाल करें. खांसी में डॉक्यर या आयुष मंत्रालय के क्वालीफाइड प्रैक्टिशनर की सलाह पर ही दवा लें. तेज बुखार, सांस में तकलीफ, छाती में दर्द और कमजोरी जैसे कोरोना के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान दें.

Advertisement
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें?

नए प्रोटोकॉल में इम्यूनिटी बढ़ाने के नुस्खे भी बताए गए हैं. इसके लिए आयुष मंत्रालय की दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कप में रोजोना आयुष क्वाथ मिलाकर पीएं. दिन में दो बार 1-1 ग्राम संशमनी वटी ले सकते हैं. 1-3 ग्राम गिलोय पाउडर निवाय पानी में मिलाकर 15 दिन पीएं. दिन में 1 ग्राम अश्वगंधा या 1-3 ग्राम अश्वगंधा पाउडर दिन में दो बार 15 दिन तक ले सकते हैं.

खांसी में कैसे आएगा आराम?

सूखी खांसी होने पर 1-3 ग्राम मुलेठी पाउडर निवाय पानी के साथ दिन में दो बार लें. सुबह-शाम गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं. खांसी में आराम के लिए पानी में हल्दी और नमक मिलाएं. रोजाना सुबह एक चम्मच (5 मिलीग्राम) च्यवनप्राश का सेवन करें.

कम्यूनिटी लेवल पर क्या करें?

रिकवर होने के बाद सोशल मीडिया, धार्मिक गुरुओं, समुदाय के नेताओं द्वारा अपना सकारात्मक अनुभव दोस्तों और रिश्तेदारों संग साझा करें और अफवाहों को दूर कर लोगों को जागरुक बनाएं. सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, सिविल सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन और क्वालीफाइड प्रोफेशनल्स की मदद को आगे आएं. योग और मेडिटेशन के ग्रुप सेशन में हिस्सा लें. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का ख्याल रखें.

 

 

Advertisement