Connect with us

पानीपत

आवारा कुत्तों की नसबंदी व इंजेक्शन लगाने को 2 एजेंसियों ने भरा टेंडर, मेयर ने डबल बिड में ही टेंडर खोलने को पार्षदों सहित खुद हस्ताक्षर कर दी सहमति

Published

on

Advertisement

आवारा कुत्तों की नसबंदी व इंजेक्शन लगाने को 2 एजेंसियों ने भरा टेंडर, मेयर ने डबल बिड में ही टेंडर खोलने को पार्षदों सहित खुद हस्ताक्षर कर दी सहमति

शहर में घूम रहे 40,000 से ज्यादा आवारा कुत्तों की नसबंदी व एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाने के लिए 2 ही एजेंसियों ने टेंडर भरा है। जबकि टेंडर खोलने के लिए कम से कम 3 बिड जरूरी है। अब दोबारा टेंडर प्रक्रिया में समय न लगे, इसलिए मेयर अवनीत कौर खुद 20 पार्षदों से हस्ताक्षर करवाकर डबल बिड में ही टेंडर खोलने के लिए सहमति पत्र भेजा है। इसे कमिश्नर से स्वीकार करके आगे की प्रक्रिया के नगर निगम ईओ व सेनेटरी ब्रांच को निर्देश दे दिए हैं। नगर निगम रिकॉर्ड में शहर में 40,000 से ज्यादा आवारा कुत्ते घूम रहे हैं। इनकी नसबंदी के लिए कम से कम 6 माह का समय तय किया गया है। 3 दिन के भीतर टेंडर ओपन हो जाएंगे और सप्ताह भीतर नसबंदी व टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

Advertisement

What to Do With a Stray Dog - Orvis News

2 साल पहले बंद हुआ था नसबंदी का काम

Advertisement

शहर में आवारा कुत्तों की नसबंदी का काम 30 सितंबर 2019 में बंद हुआ था। हाली पार्क के जिस भवन में नसबंदी सेंटर था, उसे तोड़कर रेस्टोरेंट बनाया गया है। नगर निगम रिकॉर्ड में उस समय शहर में 38,205 कुत्ते थे। उस समय नसबंदी करने वाली सोसायटी ने प्रति कुत्ता की एवज में 1490 रुपए की डिमांड रखी थी, लेकिन 765 में टेंडर छूटा था। उस समय 4 माह में 1795 आवारा कुत्तों की नसबंदी हुई थी।

Cyberabad Police comes to rescue of street dogs, launches initiative - it s viral - Hindustan Times

Advertisement

बंदर पकड़ने के लिए काेई एजेंसी नहीं आई

बंदरों को पकड़ने के लिए भी टेंडर प्रक्रिया 4 से 15 सितंबर के बीच चली थी। इसमें कोई एजेंसी आगे नहीं आई है। लॉकडाउन के साथ बंदर पकड़ने का काम बंद हो गया। सबसे ज्यादा परेशानी सेक्टर-12, सुखदेव नगर, देवी मूर्ति कॉलोनी, सेक्टर-13, 17 व 18, सेक्टर- 25 व माॅडल टाउन क्षेत्र में है। इससे पहले यूपी के मथुरा निवासी रईस ने 745 रुपए प्रति बंदर पकड़ने का ठेका लिया था। 2 माह तक बंदर पकड़कर यमुनानगर में कलेसर के जंगलाें में छोड़ा था।

कुत्तों की नसबंदी सप्ताह भीतर शुरू होगी : मेयर

कुत्ताें की नसबंदी व एंटी रेबीज टीकाकरण काम इसी सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। इस काम के लिए लगाए गए टेंडर में 2 बिड ही आई है। डबल बिड में ही टेंडर खोलकर कम रेट वाले को ठेका देने के लिए 20 पार्षदाें समेत मैंने खुद हस्ताक्षर कर सहमति पत्र कमिश्नर काे लिख दिया है। वहीं बंदर पकड़ने का काम शुरू होने में अभी समय लगेगा, क्योंकि इसके लिए किसी भी एजेंसी ने टेंडर नहीं भरा है। इसके लिए दोबारा टेंडर लगाया जाएगा। – अवनीत कौर, मेयर, पानीपत।

Advertisement