Connect with us

पानीपत

बिजली निगम में जाए और बनवाए फ़ैमिली कार्ड, जगह-जगह भटकना नहीं पड़ेगा

Published

on

Advertisement

बिजली निगम में जाए और बनवाए फ़ैमिली कार्ड, जगह-जगह भटकना नहीं पड़ेगा

बिजली निगम के कार्यालय में अगर आप बिल जमा करवाने या अन्य बिजली से संबंधित किसी भी काम के लिए आ रहे हैं ताे फैमिली आईडी कार्ड भी बनवा सकेंगे। अब बिजली कार्यालय में भी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने की सुविधाएं शुरू कर दी गई है। पानीपत सर्कल के सिटी सब डिविजन के किला स्थित कार्यालय में यह सुविधा शुरू हाे चुकी है।

Advertisement

एसडीओ जतिन जांगड़ा का कहना है कि लाेगाें काे अलग-अलग कार्यालय में चक्कर न काटने पड़े, इसलिए यह सुविधा शुरू की गई है। शहरवासियाें से आग्रह है कि कार्यालय में अपने बिजली से संबंधित काम कराने के साथ-साथ फैमिली आईडी कार्ड भी बनवाए।

Advertisement

31 दिसंबर से पहले कार्ड बनवाना जरूरी

फैमिली आईडी कार्ड नहीं बनवाया तो सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा।सरकार ने पारदर्शी एवं आसान तरीके से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवारों को परिवार पहचान पत्र जारी करने का निर्णय लिया है। पहले ताे यह कार्य सरल केंद्रों को सौंपा गया था। अब सरकारी विभागाें में भी सुविधाएं दी जाने लगी है। प्रदेश सरकार ने सभी परिवारों के लिए आवश्यक रूप से अपनी फैमिली आईडी बनवाने के लिए 31 दिसंबर डेडलाइन घोषित की है।

Advertisement

इन प्रमुख याेजनाओं के लाभ पाने के लिए जरूरी है कार्ड

वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, लाडली योजना, कन्यादान योजना, मैरिज शगुन योजना, सरकारी दुकान पर सस्ता राशन वितरण व फैमिली पेंशन योजना समेत राज्य की सभी सरकारी योजनाओं व सेवाओं को परिवार पहचान पत्र से लिंक (जोड़ा) किया जाएगा। आने वाले समय में हरियाणा में परिवार पहचान पत्र को नई बुढ़ापा पेंशन, विकलांग तथा विधवा पेंशन बनवाने के लिए आवेदन करने, बीपीएल/एपीएल व दूसरे राशन कार्ड बनवाने के आवेदन करने, प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने, बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने, सक्षम योजना में आवेदन करने के लिए और अन्य सरकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

थमेगा फर्जीवाड़ा, एक क्लिक पर मिलेगी डिटेल

फैमिली आईडी कार्ड बनने के साथ ही प्रदेश में सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता आएगी और फर्जीवाड़ा थमेगा। सरकार के पास सभी परिवारों का पूरा रिकॉर्ड रहेगा। इससे एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि किस व्यक्ति को किस योजना का लाभ मिल रहा है। वह व्यक्ति उस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है या नहीं। इसके साथ ही लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। बुढ़ापा पेंशन सहित तमाम पेंशन परिवार पहचान पत्र के जरिए मिलेंगी।

 

 

Source: Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *