Connect with us

City

अब टोल हीं नहीं, जुर्माना भी लगेगा, जानें दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल रेट

Published

on

Advertisement

अब टोल हीं नहीं, जुर्माना भी लगेगा, जानें दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल रेट

 दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों को अब तक टोल नहीं देना पड़ता था लेकिन इस एक्सप्रेस वे पर 10 से 15 सितंबर के बीच अब टोल शुरू होने जा रहा है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल का रेट जारी कर दिया है। अब कोई सराय काले खां से लेकर मेरठ तक कार से सफर करता है तो उसे एक तरफ के लिए 140 रुपये का टोल देना होगा। इस एक्सप्रेस वे पर हल्के वाहन, कमर्शल वाहन, बस और ट्रक की एंट्री आसानी से होगी। हालांकि दोपहिया और ऑटो की एंट्री पूरी तरह से बैन है।

Delhi Meerut Expressway Open: फिलहाल दिल्ली से मेरठ तक टोल फ्री है सफर, अब  तक 5

Advertisement

दिल्ली और मेरठ दोनों ही ओर से एंट्री के वक्त दोपहिया वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा के मद्देनजर इसे लागू किया गया है। आदेश के बावजूद भी कोई नियम तोड़ता है और एक्सप्रेस वे पर दोपहिया या थ्री व्हीलर चलाते हुए पकड़ा जाता है तो चालान कटेगा और न मानने पर उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है।

Delhi-Meerut Expressway opened to traffic, Nitin Gadkari shares video - The  Economic Times Video | ET Now

Advertisement

सराय काले खां से मेरठ तक के लिए 140 रुपये

अगर कोई सराय काले खां से लेकर मेरठ तक कार से सफर करता है तो उसे एक तरफ के लिए 140 रुपये का टोल देना होगा। अगर आप एक्सप्रेस वे पर इंदिरापुरम से चढ़ते हैं तो मेरठ तक के लिए 95 रुपये का टोल देना होगा। इसके अलावा मेरठ के लिए डूडाहेड़ा से 75 रुपये और डासना से केवल 60 रुपये का टोल देना होगा। मेरठ से चलने पर भोजपुर तक 20 रुपये, रसूलपुर सिकरोड तक 45 रुपये, डासना तक 60 रुपये, डूडाहेड़ा तक 75 रुपये, इंदिरापुरम तक 95 रुपये और सराय काले खां तक 140 रुपये का भुगतान करना होगा। यह रेट सिर्फ कार के लिए है।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर 2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी के हिसाब से टोल तय किया गया है। इसलिए सराय काले खां से मेरठ के बीच 59.77 किमी के सफर के लिए पब्लिक को 140 रुपये का भुगतान करना होगा। सराय काले खां से मेरठ तक 140 रुपये सिर्फ हल्के वाहनों के लिए है। दूसरी गाड़ियों के लिए रेट अलग है। हल्के कमर्शल वाहनों को दिल्ली से मेरठ के बीच 225 रुपये देना होगा। बस और ट्रक को मेरठ तक के लिए 470 रुपये का टोल होगा। थ्री एक्सल वाहन के लिए 515 रुपये, 4 से 6 एक्सल वाहनों के लिए 740 रुपये और इससे अधिक एक्सल वाले वाहनों को 900 रुपये का टोल देना होगा।

Advertisement

नोएडा के लोगों के लिए इंदिरापुरम होगा एंट्री पॉइंट

नोएडा के लोगों के लिए एंट्री पॉइंट इंदिरापुरम होगा। अगर आप यूपी गेट से डासना तक जाते हैं और सर्विस लेन से जाते हैं तो आपको इस दूरी के लिए टोल नहीं देना पड़ेगा। एक्सप्रेस वे पर कौन कितनी दूर तक सफर करता है, इसको तय करने के लिए NHAI की ओर से खास बंदोबस्त किया गया है। एक्सप्रेस वे के सभी एंट्री और एग्जिट गेट पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर इंस्टाल किया गया है। इससे पता चल जाएगा कि आपने कितनी दूरी तय की है। यह सिस्टम पहली बार इस एक्सप्रेस वे पर शुरू किया जा रहा है। एक गाड़ी को टोल प्लाजा पर 3 से 5 सेकंड के लिए रुकना होगा। इसके बाद ही बूम बैरियर खुलेगा।

फास्टैग के जरिए कटेगा टोल

एक्सप्रेस वे पर फास्टैग के जरिए टोल कटेगा। यदि किसी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा होगा तो वह चाहे एक्सप्रेस वे पर कम दूरी ही क्यों न तय करे, उससे पूरे एक्सप्रेस की दूरी के टोल का दोगुना का भुगतान करना होगा। यह एक्सप्रेस वे पर बिना फास्टैग के चलने वाले वाहनों से पेनल्टी के लिए किया गया है।

Advertisement