Connect with us

पानीपत

निजी अस्पतालों में 50% बेड रिजर्व होंगे,अब इनडोर में 30 और खुले में कार्यक्रम में 50 लोग ही जुट सकेंगे

Published

on

Advertisement

निजी अस्पतालों में 50% बेड रिजर्व होंगे,अब इनडोर में 30 और खुले में कार्यक्रम में 50 लोग ही जुट सकेंगे

 

 

Advertisement

 

प्रदेश में 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन मुफ्त लगेगी। 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन होगा। निजी अस्पताल में टीका फ्री नहीं होगा। यह घोषणा सीएम मनोहर लाल ने की है। सीएम ने कोरोना मरीजों के लिए निजी अस्पतालों को 50% बेड रिजर्व रखने के आदेश दिए हैं।

Advertisement

अस्पतालों की स्थिति पर निगरानी के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास को राज्य नोडल अधिकारी बनाया गया है। पीजीआई रोहतक में 1000 व अन्य मेडिकल कॉलेजों में 1250 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। बोकारो स्टील प्लांट से करीब 6000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के साथ एक विशेष रेल की व्यवस्था की जाएगी। केंद्र से कोटा 162 से बढ़ाकर 200 मीट्रिक टन करने की मांग की है।

राेहतक | पीजीआई के ट्राॅमा सेंटर के बाहर मरीजों को स्ट्रेचर पर ही ऑक्सीजन लेनी पड़ी। भर्ती हाेने के लिए मरीजों को बाहर काफी इंतजार करना पड़ा। लाेगाें द्वारा हंगामा करने पर मरीजाें काे अंदर ले जाया गया। - Dainik Bhaskar

Advertisement

डिवीजनल कमिश्नर को 5-5 जिले सौंपे हैं। जहां ऑक्सीजन कम रह जाएगी, वे रेड अलर्ट करेंगे। 24 घंटे में हर अस्पताल में ऑक्सीजन मिलेगी। विदेश से 25 प्लांट्स लाए जा रहे हैं। इनमें से एक को हरियाणा लाने की कोशिश रहेगी। भीड़ रोकने को डीसी को धारा-144 लगाने, कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए अधिकृत किया गया है। सरकार ने भीड़ को लेकर नए निर्देश भी जारी किए हैं। सबसे संक्रमित गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत, हिसार, करनाल, पंचकूलामें पूरी सख्ती करने को कहा गया है।

नए दिशा-निर्देश

पीजीआई में मरीज लाचार: ट्रॉमा सेंटर के बाहर ही स्ट्रेचर पर ऑक्सीजन लेनी पड़ी

अब 30 से 50 की भीड़

सिनेमा, बार, होटल, क्लब, जिम और अन्य कार्यक्रमों में इनडोर में अधिकतम 30 लोग इकठ्‌ठे हो सकते हैं। खुले में 50 लोग एकत्रित हो सकेंगे। दाह संस्कार में 20 लोग शामिल हो सकेंगे।

डीएम की मंजूरी जरूरी

कंटेनमेंट जोन के बाहर सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, खेल, शैक्षणिक आदि कार्यक्रमों के लिए जिला मजिस्ट्रेट से मंजूरी जरूरी।

6 जिलों में वर्क फ्रॉम होम

गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत, हिसार, करनाल, पंचकूला की आईटी, आईटीईएस इकाइयां व कॉर्पोरेट कार्यालय 3 मई तक घर से संचालित होंगे। डीसी धारा 144 पर विचार करेंगे।

मेडिकल छात्रों से मदद लेंगे

मेडिकल के फाइनल ईयर के छात्रों को अस्पतालों में लगाया जाएगा। रिटायर्ड कर्मचारियों की सेवा ली जाएंगी। प्लाज्मा बैंक सक्रिय करने के निर्देश।

पानीपत में 16 मरीजों की जान बची

प्रेम अस्पताल ने डिप्टी सीएम को फोन कर मांगी ऑक्सीजन

पानीपत के प्रेम अस्पताल में शनिवार सुबह 6:00 बजे ऑक्सीजन खत्म होने को हुई तो हड़कंप मच गया। उस समय 16 मरीज ऑक्सीजन पर थे। अस्पताल प्रबंधक ने जिला प्रशासन, डिप्टी सीएम, सांसद को फोन किए, तब ड्रग कंट्राेलर विभाग ने 2 सिलेंडर पहुंचाए। 15 मिनट में ऑक्सीजन खत्म हो गई। प्रबंधन ने कर्मचारियों को भर्ती न करने की बात कही तो रिफाइनरी ने ऑक्सीजन दी।

पुलिस ने रोकी ऑक्सीजन की गाड़ी

मैक्स अस्पताल ने कहा- कुछ ही घंटे की ऑक्सीजन बची है

गुड़गांव के मैक्स अस्पताल ने सोशल मीडिया पर कहा कि सिर्फ 2 घंटे की ऑक्सीजन बची है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने ऑक्सीजन की गाड़ी को 2 घंटे रोके रखा। इससे कई अस्पतालों की ऑक्सीजन सप्लाई बाधित हुई। वहीं, सोनीपत के निजी अस्पताल ने ऑक्सीजन की कमी बता मरीजों को शिफ्ट करने को कहा तो परिजनों ने जमकर हंगामा किया।

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 3 बड़े फैसले

1. भीड़ रोकेंगे: सभी डीसी को धारा-144 लगाने की पावर दी, सबसे संक्रमित छह जिलों में पूरी सख्ती के आदेश दिए

2. बेड बढ़ेंगे: पीजीआई रोहतक में 1000 और अन्य मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन युक्त 1250 बेड बढ़ाने के निर्देश दिए

3.ऑक्सीजन: बोकारो से 6000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के साथ एक विशेष ट्रेन की व्यवस्था होगी, केंद्र से 200 एमटी कोटा मांगा

 

 

Source : Bhaskar

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *