Connect with us

City

अब मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। हरियाणा में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

Published

on

अब मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। हरियाणा में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

हरियाणा के मौसम में बड़ा बदलाव आया है। अब मानसून का वास्तविक प्रभाव देखने को मिलेगा। अगले तीन दिन प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश होने का अनुमान है। हरियाणा के करनाल, पानीपत, जींद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा, हिसार में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया हैै।

Heavy Rainfall In Haryana, 2021 Photos: HD Images, Pictures, News Pics - Oneindia Photos

नदियों का बढ़ेगा जलस्‍तर

पहाड़ों में हो रही बारिश के कारण नदियों में भी जल स्तर बढ़ने की उम्मीद है। बरसात से जहां उमस और गर्मी से राहत मिली है वहीं किसानों ने अनुकूल परिस्थितियों को देखते हुए धान बिजाई में तेजी कर दी है।

अब बरसात का ग्राफ बढ़ेगा

इस वर्ष करनाल में अब तक 492.4 एमएम बारिश हुई है जबकि जुलाई माह के आंकड़ों को देखें तो 205.6 एमएम वर्षा हो चुकी है। हालांकि, जुलाई के पहले पखवाड़े में उम्मीद के अनुरूप वर्षा नहीं हुई लेकिन दूसरे पखवाड़े में अब बरसात का ग्राफ बढ़ रहा है। रुक-रुककर लगातार हो रही बरसात से मौसमी बदलाव के चलते तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है।

IMD predicts heavy rainfall in several states for next 3-4 days. Check details | Latest News India - Hindustan Times

पंजाब (Punjab) सहित इन राज्‍यों में भी भारी बारिश

देश के बाकी हिस्सों की बात करें तो पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई। अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल और में भी कमोबेश यही स्थिति है।

IMD predicts rainfall in Punjab and Haryana, issues alerts for Kerala | Latest News India - Hindustan Times

22 जुलाई को भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अब 22 जुलाई को असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर में भारी वर्षा हो सकती है। इसी अवधि में अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, 22 से 24 जुलाई के दौरान ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में 23 और 24 जुलाई को अच्छी बरसात संभावित है। इसके अलावा गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में भी 24 जुलाई तक यही स्थिति रहेगी।

Monsoon in Punjab, Haryana: Rains affect life in states; damage paddy, cotton crop | The Financial Express

यह है मौसम का मौजूदा हाल

मौजूदा दौर में मानसून की टर्फ रेखा के अनुरूप समुद्र तल सामान्य स्थिति के करीब है। अगले दो दिनों तक इसके नरम रहने और उसके बाद धीरे-धीरे दक्षिण की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश और पड़ोस पर बना हुआ है। एक अन्य ताजा पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पूर्वी अफगानिस्तान और पड़ोस के मध्य क्षोभमंडल स्तरों पर स्थित है। एक चक्रवाती परिसंचरण हरियाणा और पड़ोस के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर स्थित है। इससे सभी जगह अच्छी व तीव्र बरसात के आसार बने हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.