Connect with us

Medical Update

24 घंटे में रिकॉर्ड 54 हजार से ज्यादा मरीज बढ़े, 37 हजार लोग ठीक भी हुए, 783 ने जान गंवाई; देश में 16.39 लाख केस

Published

on

24 घंटे में रिकॉर्ड 54 हजार से ज्यादा मरीज बढ़े, 37 हजार लोग ठीक भी हुए, 783 ने जान गंवाई; देश में 16.39 लाख केस

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा गुरुवार को 16 लाख के पार हो गया है। अब तक 16 लाख 39 हजार 350 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। गुरुवार को रिकॉर्ड 54 हजार 750 मरीज बढ़े। इसके पहले बुधवार 29 जुलाई को 52 हजार 263 संक्रमित मिले थे।

राहत की बात है कि इनमें 10 लाख 59 हजार 93 हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 37 हजार 425 मरीज अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए। इसके पहले 25 जुलाई को सबसे ज्यादा 37 हजार 125 लोग ठीक हुए थे।

783 लोगों ने जान गंवाई

गुरुवार को 783 लोगों की मौत भी हो गई। इसी के साथ देश में मरने वालों की संख्या अब 35 हजार 786 हो गई है। पुणे अब देश का चौथा शहर बन गया है जहां 2 हजार से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है। इसके पहले मुंबई, ठाणे और चेन्नई में 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। पुणे में अब तक 2028 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं बेंगलुरु में गुरुवार को मरने वालों की संख्या एक हजार के पार चली गई। यहां अब तक 1009 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

Coronavirus Live Updates: Sharpest 24-hour Spike In Deaths In ...

लगातार चौथी बार सिर्फ 2 दिन में एक लाख नए केस बढ़े

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा गुरुवार को 16 लाख के पार हो गया है। लगातार चौथी बार है, जब सिर्फ 2 दिन में एक लाख नए संक्रमित मिले हैं। अब देश में हर 10 लाख की आबादी में 13,171 लोगों का टेस्ट हो रहा है। इनमें 1,152 संक्रमित मिलते हैं, जबकि इतनी ही आबादी में संक्रमण से 25 लोगों की मौत हो रही है।

इससे भी बुरी खबर है कि भारत अब दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश बन गया है जहां संक्रमण के चलते सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। गुरुवार को ही इस मामले में इटली को पीछे छोड़ भारत 6वें से 5वें नंबर पर पहुंच गया। भारत में अब तक 35 हजार 786 लोगों की मौत हुई है। इटली में मरने वालों का आंकड़ा 35 हजार 129 है। पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे पर ब्राजील है।

Official number of positive COVID-19 cases in India just tip of ...

8 से 16 लाख मामले होने में केवल 20 दिन लगे
देश में 30 जनवरी को कोरोना का पहला मामला सामने आया था। इसके 110 दिन बाद यानी 10 मई को यह संख्या बढ़कर एक लाख हुई। फिर संक्रमण की रफ्तार में इतनी तेजी आई कि महज 15 दिनों में ही आंकड़ा 2 लाख के पार हो गया। आंकड़ो को देखें तो 1 से 8 लाख मामले होने में 163 दिन लगे, लेकिन अब हर दूसरे दिन एक लाख नए केस बढ़ रहे हैं। इसके चलते 8 से 16 लाख केस होने में केवल 20 दिन लगे। देश में इतने मरीजों की पहचान के लिए अब तक 1.81 करोड़ लोगों की जांच हो चुकी है।

India records highest single-day spike of 2003 coronavirus COVID ...

देश के सभी राज्य हुए प्रभावित
संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले और मौतें देश के पांच राज्यों से हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में कोरोना का प्रभाव है। यहां अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं जबकि 14 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इस तरह से देश में कुल संक्रमितों में 25.47% मरीज और जान गंवाने वालों में 41.30% लोग यहीं से थे। इसी तरह तमिलनाडु में 2.34 लाख से ज्यादा केस और 3700 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। देश का अब कोई राज्य या केंद्र शासित राज्य ऐसा नहीं बचा है जहां संक्रमण के 50 से ज्यादा मामले न हों।

India reports 3,320 new Covid-19 cases, 95 deaths in 24 hours ...

हफ्ते में दूसरी बार 50 हजार संक्रमित मिले

  • बकरीद पर सीमित लोग ही मस्जिदों में नमाज अदा कर पाएंगे : केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बकरीद के मौके पर राज्य की मस्जिदों में सीमित संख्या में लोगों को नमाज अदा करने की इजाजत दी है। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर ने दो जुलाई को हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन में शिफ्ट करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। हम इसे उन लोगों पर कर रहे हैं, जिनके पास घर पर पर्याप्त सुविधाएं हैं।
  • बिहार में 1 से 16 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ाया : बिहार सरकार ने अनलॉक 3.0 की नई गाइडलाइन जारी कर दी है। सरकार ने 1 से 16 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, उप-मंडल मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और राज्य के सभी नगरपालिका क्षेत्रों में 1 से 16 अगस्त तक अतिरिक्त प्रतिबंध लगाया गया है। इस दौरान सभी तरह की यातायात सुविधाएं बंद रहेंगी।
  • 24 घंटे में रिकॉर्ड 52 हजार से ज्यादा मामले बढ़े : देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 52 हजार 263 मरीज बढ़े। इस हफ्ते में यह दूसरी बार है जब संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार के पार हुआ। इससे पहले 25 जुलाई को 50 हजार 72 मामले मिले थे। अब तक 15 लाख 87 हजार 617 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 35 हजार के पार हो चुका है। देश में 10 लाख 22 हजार 565 से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। 5 लाख 29 हजार 967 से ज्यादा एक्टिव मरीज हैं, यानी इनका इलाज चल रहा है। यह आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं।
  • दिल्ली के अस्पतालों का होगा निरीक्षण : दिल्ली सरकार ने अस्पतालों के निरीक्षण के लिए चार समितियों का गठन किया गया है। ये निरीक्षण उन अस्पतालों में होगा जहां 1 जुलाई से 23 जुलाई के बीच कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए और जहां सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।
  • जम्मू कश्मीर सरकार ने यात्रियों के लिए प्रोटोकॉल जारी किया : जम्मू कश्मीर सरकार ने हवाई, रेल या सड़क के माध्यम से राज्य में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया है। इसके तहत राज्य में आने वाले सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर या रैपिड एंटीजन टेस्ट से होकर गुजरना होगा।
  • एमपी में स्कूल केवल ट्यूशन फीस ले सकेंगे : मध्यप्रदेश सरकार ने 31 अगस्त तक राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘कोरोना संकट के कारण प्राइवेट स्कूल छात्रों से ट्यूशन फीस के अलावा अन्य फीस नहीं लेंगे। शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि यदि माता-पिता फीस देने में सक्षम नहीं हैं, तो उनके बच्चे का नाम किसी भी परिस्थिति में स्कूल से नहीं हटाया जाए।’
  • महाराष्ट्र में नांदेड़ जिले के विधायक कोरोना से संक्रमित : महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के विधायक गुरुवार को कोरोना से संक्रमित पाए गए। इसकी जानकारी एक सरकारी अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि विधायक में दो दिन पहले कोविड-19 के लक्षण सामने आए थे और उनके नमूने की जांच की गई। इससे पहले नांदेड़ जिले के ही रहने वाले राज्य के लोक निर्माण विभाग मंत्री अशोक चव्हाण भी वायरस से संक्रमित पाए गए थे।
  • तमिलनाडु में 1 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ाया : तमिलनाडु सरकार ने संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा कि सभी जिलों के कलेक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की ओर से मिले सुझाव पर गौर करते हुए फैसला किया गया है।
  • झारखंड में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ाया : कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सूबे में मौजूदा रियायतों के साथ 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा। इसके साथ ही अगले तीन दिनों तक राज्य में कोरोना जांच का बड़ा अभियान शुरू होगा। इस दौरान झारखंड के करीब एक लाख लोगों की जांच का लक्ष्य रखा गया है। इसका उद्देश्य कोरोना संक्रमण की दर का आकलन करना है।
  • मणिपुर में 48 साल के युवक की मौत : मणिपुर में इंफाल के रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) में 48 साल के व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। 26 जुलाई को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके साथ ही राज्य में महामारी से यह दूसरी मौत है। इससे पहले बुधवार को रिम्स में ही एक 56 साल के व्यक्ति की जान गई थी। राज्य में अब तक 819 संक्रमित मिल चुके हैं।
  • महाराष्ट्र में इंडोर जिम और फिटनेस सेंटर नहीं खुलेंगे : महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि राज्य में फिलहाल इंडोर जिम और फिटनेस सेंटर्स खोलने की इजाजत नहीं होगी। 5 अगस्त से सिर्फ ऐसे जिम खोले जाएंगे जो खुली जगह में हो। यहां आने वालों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा।
  • कोलकाता एयरपोर्ट पर 31 अगस्त तक फ्लाइट कैंसिल किए : कोलकाता एयरपोर्ट ने राज्य में लगाए गए लॉकडाउन को देखते हुए सात दिन के लिए सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है। एयरपोर्ट के मुताबिक, 5, 8, 17, 23, 24 और 31 अगस्त को कोलकाता एयरपोर्ट से सभी फ्लाइट्स कैंसिल रहेंगी। राज्य में अब तक 65 हजार से ज्यादा मामले आए हैं।
  • तेलंगाना में गुरुवार को 1,811 मामले सामने आए और 13 मौतें हुईं। अब राज्य में संक्रमितों की संख्या 60 हजार 717 हो गई है। गुरुवार को 821 लोग ठीक हुए। फिलहाल यहां 15 हजार 640 एक्टिव केस हैं।
  • महाराष्ट्र में 31 और त्रिपुरा में 4 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब ने बुधवार को बताया कि 1200 हेल्थ वर्कर्स के जरिए एक जरूरी हेल्थ सर्वे किया जाना है। इसे पूरा करने के लिए राज्य में लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है।
  • किर्गिस्तान के बिश्केक से 145 भारतीय स्टूडेंट के साथ एयर इंडिया का विमान गुरुवार को इंदौर पहुंचा। ये स्टूडेंट वहां मेडिकल की पढ़ाई करने गए थे। नोडल अफसर डॉ अमित मालाकर ने बताया कि सभी को सात दिनों तक क्वारैंटाइन में रखा जाएगा।
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने कोर्ट परिसर और सभी लोअर कोर्ट की बंदी 14 अगस्त तक बढ़ा दी है। मतलब 14 अगस्त तक दिल्ली में सभी कोर्ट बंद रहेंगे।

5 राज्यों का हाल

मध्य प्रदेश:

राज्य में 14 अगस्त तक कोई भी पार्टी रैली, प्रदर्शन या सभाएं नहीं कर पाएगी। प्रदेश सरकार ने इस पर रोक लगा दी है। साथ ही अब राज्य में मंत्री, सांसद और विधायक सभी को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा या अपने साथ तौलिया रखनी होगी। अगर वह बिना मास्क के पाए गए तो उनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ये जानकारी दी।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि उन्होंने कहा कि आने वाले दो अगस्त के लॉकडाउन को खोलने पर एक दो दिन में निर्णय लेंगे। अगर अगर किसी को अत्यावश्यक बैठक करनी है तो वह वर्चुअल करना पड़ेगी। घर पर भी एक साथ पांच लोग एकत्र नहीं हों तो अच्छा रहेगा। बाजारों के अंदर कोई भी आम लोग बिना मास्क और तौलिया के नहीं होंगे। वरना जुर्माना लगेगा।

इस बीच, राज्य में गुरुवार को 834 नए केस मिले और 723 रिकवर हुए थे। अब राज्य में 8654 एक्टिव केस हैं। अब तक 21657 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

राज्य सरकार ने 31 अगस्त तक राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘कोरोना संकट के कारण प्राइवेट स्कूल छात्रों से ट्यूशन फीस के अलावा अन्य फीस नहीं लेंगे। शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि यदि माता-पिता फीस देने में सक्षम नहीं हैं, तो उनके बच्चे का नाम किसी भी परिस्थिति में स्कूल से नहीं हटाया जाए।’

COVID-19 Cases: India Records Biggest Single-Day Jump As COVID-19 ...

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बुधवार को 31 अगस्त तक बढ़ा दी। इस संबंध में मुख्य सचिव संजय कुमार ने सर्कुलर जारी कर दिया है। इसमें कहा गया कि यह फैसला कोविड-19 को फैलने से रोकने और महामारी को नियंत्रित करने के लिए आपात कदम के तौर पर लिया गया है।

उधर, गुरुवार को राज्य में रिकॉर्ड 11,147 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ अब संक्रमितों का आंकड़ा 4,11,798 हो गया है। इनमें 2,48,615 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 14,729 लोगों की मौत हो चुकी है। 1,48,150 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

Bangalore News & Coronavirus Live Updates: Latest Bangalore News ...

राजस्थान: राज्य में गुरुवार को कोरोना के 365 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें कोटा में 108, अजमेर में 50, अलवर में 48, बीकानेर और जयपुर में 42-42, भीलवाड़ा में 21, चित्तौड़गढ़ में 15, झालावाड़ में 9, झुंझुनू में 6, टोंक और बांसवाड़ा में 5-5, बारां और सवाई माधोपुर में 4-4, हनुमानगढ़, डूंगरपुर और दौसा में 2-2 संक्रमित मिले।

इसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 40145 पहुंच गया। वहीं, पिछले 24 घंटों में राज्य में संक्रमण से 9 लोगों की मौत हो गई। इनमें अजमेर में 3, बीकानेर और नागौर में 2-2, जयपुर और सवाई माधोपुर में 1-1 की मौत हो गई। इसके बाद कुल मृतकों का आंकड़ा 663 पहुंच गया।

Covid-19 cases: India records highest single-day hike | The Daily Star

बिहार: बढ़ते संक्रमण के चलते 16 अगस्त तक पूरे बिहार में लॉकडाउन बढ़ाया गया है। इससे पहले 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगाया गया था। ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठ रहे होंगे कि राज्य में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा। क्या सरकार ने इसमें कुछ छूट भी दी है? बता दें कि लॉकडाउन के दौरान पहले की तरह सभी जरूरी सेवाएं चालू रहेगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इस बीच, गुरुवार को राज्य में संक्रमण के 2,082 नए केस मिले। इसी के साथ मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 48,001 पहुंच गया है। इनमें 31,673 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 285 लोगों की मौत हो चुकी है।

India had one of the strictest quarantines in the world. Why are ...

उत्तर प्रदेश:

राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोनावायरस के 3705 नए मामले सामने आए हैं। नए मरीजों के बढ़ने की ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। जबकि, 57 संक्रमितों की जान गई। इसके बाद राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 81,039 हो गई है। जबकि मौत का आंकड़ा 1587 हो गया। प्रदेश में मौत के 57 मामले किसी एक दिन में मृतकों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। राज्य में अब 32,649 एक्टिव केस हैं। जबकि, 46,803 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब तक 1,587 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है।