Connect with us

विशेष

दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट, केंद्र ने बढ़ाया राजधानी का कोटा

Published

on

Advertisement

दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट, केंद्र ने बढ़ाया राजधानी का कोटा

 

 

Advertisement

देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त कोरोना महामारी के कारण सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. दिल्ली में हर दिन हजारों की संख्या में नए केस आ रहे हैं और 200 से लेकर 250 तक की मौतें हो रही हैं. इस बीच अस्पतालों में बेड्स की कमी के साथ-साथ ऑक्सीजन की भी किल्लत है. दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर कहां-कहां समस्या आ रही है, लाइव अपडेट्स के साथ जुड़े रहें…

दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, कई जगह ऑक्सीजन का संकट (फोटो: PTI)

Advertisement

दिल्ली के किन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी
दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में अभी 8800 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन स्टोर है. अस्पताल के मुताबिक, ये कल सुबह 10 बजे तक चल पाएगी. वहीं दिल्ली के रोहिणी में मौजूद सरोज अस्पताल में भी ऑक्सीजन का स्टॉक सिर्फ दो घंटे का बचा है. अस्पताल का कहना है कि INOX से उनकी सप्लाई आती है, लेकिन वेंडर रात से बात नहीं कर रहा है. हर रोज इस अस्पताल को 2700 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की जरूरत होती है, यहां 130 कोरोना मरीज़ भर्ती हैं.

राजीव गांधी अस्पताल में कुछ घंटे का स्टोरेज
दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में सिर्फ दो घंटे का ही ऑक्सीजन स्टॉक बाकी है. जिसके कारण अस्पताल में संकट खड़ा हो गया है. इस अस्पताल को हर दिन 5 से 6 टन ऑक्सीजन की जरूरत होती है. यहां पर करीब 900 मरीज भर्ती हैं. दिल्ली के ही माता चानन देवी अस्पताल में गुरुवार सुबह ऑक्सीजन खत्म हो गया था. यहां करीब 200 से अधिक मरीज ऐसे हैं, जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है. अस्पताल की ओर से लगातार ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी के साथ संपर्क साधा जा रहा है.

Advertisement

 

हाईकोर्ट ने केंद्र को जमकर फटकारा

बीते दिन मैक्स अस्पताल ऑक्सीजन की किल्लत की शिकायत लेकर हाईकोर्ट पहुंचा, जिसके बाद हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई. दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन मुहैया कराना केंद्र की जिम्मेदारी है, ऐसे में सरकार कैसे इतनी लापरवाह हो सकती है? गिड़गिड़ाइए, उधार लीजिए या फिर चुराइए लेकिन अस्पतालों में ऑक्सीजन लेकर आइए, हम मरीजों को मरता हुआ नहीं देख सकते हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन मुहैया कराने का निर्देश दिया है. साथ ही जरूरत पड़ने पर इंडस्ट्री की सप्लाई रोकने की भी बात कही है. अदालत ने कहा है कि अभी बात लोगों की जान की है, हर रोज इतने लोग मर रहे हैं.

ऑक्सीजन की कमी के बीच बीते दिन ही केंद्र सरकार ने दिल्ली का कोटा बढ़ाने का फैसला लिया है. दिल्ली को अब 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में ऑक्सीजन की खपत 600 फीसदी तक बढ़ गई है.

दिल्ली में कोरोना का हाल
आपको बता दें कि दिल्ली में हर रोज़ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और अब औसत 25 हजार से अधिक केस आ रहे हैं. बीते दिन भी दिल्ली में 25 हजार के करीब ही केस आए, जबकि 249 लोगों की मौत हो गई.

•    24 घंटे में आए केस: 24,638
•    24 घंटे में हुई मौतें: 249
•    एक्टिव केस की संख्या: 85,364
•    कुल केस की संख्या: 9,30,179
•    कुल मौतें: 12,887

 

Source : Aaj Tak

Advertisement