Connect with us

Cities

10 हजार लोगों के लिए 30 युवाओं ने दांव पर लगाई अपनी जिंदगी, दे रहे दिन रात पहरा

Published

on

वार्ड-17 के आजाद नगर में पुलिस की सख्ती के बावजूद किरायेदारों व बाहरी लोगों की खूब आवाजाही थी। लॉकडाउन का असर कम था। कोराना वायरस के संक्रमण बढऩे के आसार हो गए थे। आखिरकार 30 युवाओं ने ग्रुप बनाया और सुरक्षा की कमान संभाल ली। कॉलोनी के दोनों मुख्य रास्तों को बांस की बल्ली लगाकर सील कर दिया है। 24 घंटे का पहरा लगा दिया गया है। गली-गली घूम कर युवाओं ने मुनादी कर दी कि कोई भी किरायेदार घर से बाहर न निकले। अगर किसी किरायेदार को इमरजेंसी है तो वे मकान मालिक से लिखित में तस्दीक करवाकर लाए। युवाओं के प्रयास से अब लोग सड़कों पर नहीं घूमते हैं। युवाओं की इस पहल को पुलिस ने भी सराहा है। पुलिस को गश्त नहीं करनी पड़ रही है।

10 हजार लोगों के लिए 30 युवाओं ने दांव पर लगाई अपनी जिंदगी, दे रहे दिन रात पहरा

हमारी तरह कोई और परेशान न हो 

विदेश से लौटे किरायेदार को आजाद नगर के एक मकान में क्वारंटाइन कर रखा है। मकान मालिक ने बताया कि किरायेदार की वजह से उसकी पत्नी व बच्चों और उसके स्वजनों को भी दिक्कत हुई। अन्य लोगों को ऐसी परेशानी न झेलनी पड़े, इसलिए वे घरों से बाहर न निकलें। बच्चों को भी घर पर रखें। सुखद ये है कि किरायेदार की तबीयत में सुधार है।

घर-घर जाकर पता लगाया, कोई मरकज से तो नहीं लौटा

10 हजार की आबादी वाले आजाद में युवाओं ने घर-घर जाकर भी पता लगाया कि उनके यहां दिल्ली के निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज में शामिल होकर तो कोई व्यक्ति नहीं लौटा है। मकान मालिकों का भी आह्वान किया कि उनके यहां कुछ दिन से कोई अजनबी रह रहा है तो तुरंत पुलिस प्रशासन को जानकारी दें।

युवाओं ने ये अपील की

-मकान मालिक जिम्मेदारी लें कि उसके किरायेदार घरों से बाहर न घूमें।

-सब्जी व फल अपनी कॉलोनी के रेहड़ी वालों से लें।

-दूसरी कॉलोनी के किरायेदारों व अजनबी लोगों को न बुलाएं।

-कोई व्यक्ति बाहर से आया है और खांसी-जुकाम है तो तुरंत जानकारी दें।

युवाओं की पहल सराहनीय

पार्षद पति जसमेर शर्मा ने कहा कि गलियों में बेवजह काफी लो घूम रहे थे। बाहरी लोगों की आवाजाही ज्यादा थी। युवा जोगिंद्र सिंह, सतपाल मलिक, अनिल चौहान, कृष्ण फौजी और मनोज कुमार सहित 30 युवाओं का ग्रुप लोगों को समझा रहे हैं कि वे घरों से बाहर न निकले। इसका असर भी हो रहा है। युवाओं की पहल सराहनीय है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *