Connect with us

पानीपत

त्योहारों के सीज़न में संडे को खुलेंगे बाज़ार, कोरोना की वजह से दुकानदार नुक़सान में

Published

on

त्योहारों के सीज़न में संडे को खुलेंगे बाज़ार, कोरोना की वजह से दुकानदार नुक़सान में

कोरोना संक्रमण की वजह से मंदी झेल रहे बाजार के दुकानदारों ने एकजुट होकर रविवार को भी बाजार खोलने की मांग उठाई तो विधायक से लेकर डीसी तक ने उनकी बात को सुना। आखिरकार तय हो गया है कि अब दिवाली तक रविवार को सभी बाजार खोले जा सकेंगे। इससे पहले दिनभर अलग-अलग बाजारों में बैठकें होती रहीं। पहले कुछ बाजारों को खोलने की अनुमति दी जा रही थी लेकिन विधायक प्रमोद विज ने कहा कि अनुमति सभी को होनी चाहिए। इसके बाद देर शाम को डीसी धर्मेंद्र सिंह ने इसकी अनुमति दे दी। डीसी ने जागरण से बातचीत में बाजार खोलने की अनुमति देने की पुष्टि की है।

Panipat markets open today

मंगलवार को हैंडलूम बाजार के प्रधानों ने एसडी कालेज रोड पर बैठक की। प्रधान अशोक सलूजा ने कहा कि कोरोना और लाकडाउन के कारण सबसे अधिक प्रभावित व्यापारी वर्ग हुआ है। बाजारों में ग्राहक नहीं है। रविवार को पानीपत के साथ अन्य जिलों और प्रदेशों के ग्राहक भी पहुंचते हैं। रविवार को आसपास के प्रदेशों में साप्ताहिक बंदी होती है। पानीपत में ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, लेकिन प्रशासन ने रविवार को पानीपत में भी साप्ताहिक बंदी का आदेश जारी किया हुआ है। अब दिवाली के सीजन में व्यापार बेहतर होने की उम्मीद है, मगर रविवार को बाजार बंद होने के कारण ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं।

Places to Visit near Panipat, Weekend Getaways from Panipat - HolidayIQ

बीते कई दिनों से रविवार को बाजार खोलने की अनुमति लेने पर चर्चा हो रही थी। मंगलवार को हैंडलूम एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक हुई। इससे पहले एडीसी को व्यापारियों की मांग के संबंध में पत्र से अवगत करा दिया गया था। बैठक में एडीसी को फोन किया तो उनके पीए दीपक से बात हुई। उन्होंने बताया कि एडीसी ने रविवार को हैंडलूम बाजार खोलने की अनुमति दे दी है। चार माह का है हैंडलूम व्यापार

Now on Saturday all three vegetable markets in Panipat will be closed

हैंडलूम व्यापारियों ने कहा कि पूरे वर्ष केवल तीन से चार माह ही हैंडलूम का व्यापार रहता है। दिवाली के पास सबसे अधिक व्यापार होता है। अब दिवाली का सीजन है। ऐसे में भी रविवार को साप्ताहिक बंदी के कारण व्यापार रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। व्यापार के लिए पूरा सप्ताह एक तरफ और रविवार का दिन एक तरफ होता है। लाकडाउन से परेशान व्यापारी को रविवार को बाजार खोलने की अनुमति प्रदान कर प्रशासन ने राहत दी है। बीते 22 वर्षों से मिल रही अनुमति

 

व्यापारियों ने बताया कि दिवाली का सीजन हैंडलूम के लिए महत्वपूर्ण है। बीते 22 वर्षों से हैंडलूम व्यापारी दिवाली के सीजन में साप्ताहिक बंदी को रद कर बाजार खोलने की अनुमति लेते आ रहे हैं। प्रशासन हर बार हैंडलूम व्यापारियों का साथ देता है। दिल्ली से पानीपत तक परिवहन बढ़ाने की मांग

 

व्यापारियों ने बताया कि हैंडलूम का अधिकतर ग्राहक देश के अलग-अलग प्रदेशों से आता है। वह दिल्ली तक तो पहुंच जाता है, लेकिन दिल्ली से पानीपत के लिए परिवहन के उचित इंतजाम नहीं हैं। इस कारण ग्राहक को अतिरिक्त खर्चा करना पड़ता है। कई बार ग्राहक दिल्ली से ही वापस लौट जाते हैं। इससे व्यापार प्रभावित हो रहा है। व्यापारियों ने परिवहन मंत्री और जिला प्रशासन से दिल्ली से पानीपत के लिए परिवहन सेवा को बढ़ाने की मांग की है।

 

 इस समय बाजार को चाहिए मदद

मेन बाजार ट्रेड यूनियन के प्रधान निशांत सोनी का कहना है कि इस समय बाजारों को प्रशासन की मदद चाहिए। रविवार को ग्राहकी ज्यादा होती है।

Panipat made textile hub of textile, broken enticing from manufacturing,  panipat news

 

छूट की थी जरूरत

संयुक्त व्यापार मंडल के प्रधान सुनील अरोड़ा ने कहा कि त्योहार के दिनों में रविवार को बाजार खोलने की छूट मिलनी ही चाहिए थी। उन्होंने विधायक प्रमोद विज से भी बात की थी।

 

त्योहार में रहती है मांग

इंसार बाजार देवी मंदिर रोड एसोसिएशन के प्रधान सुशील भराड़ा का कहना है कि त्योहार के सीजन में बाजार में मांग रहती है। हैंडलूम ही नहीं, सभी बाजारों को छूट देने की मांग कर रहे थे। उनकी मांग को स्वीकार कर लिया गया है।

Pramod Vij richest candidate and Panwar 1.89 and Dharam Singh owns one crore

मैंने डीसी से बात की थी : विज

शहर के विधायक प्रमोद विज ने जागरण से बातचीत में कहा कि उन्होंने डीसी धर्मेंद्र सिंह से बात की थी। पहले कहा जा रहा था कि कुछ दुकानों को अनुमति मिलेगी। मैंने डीसी से कहा है कि इस समय सभी बाजारों को खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए। सभी बाजार मंदी से जूझ रहे थे। सभी ने लाकडाउन के वक्त जरूरतमंदों की मदद की है। अब बाजार खोलने की अनुमति देकर बड़ी राहत दे सकते हैं।

 

दिवाली तक खोल सकते हैं बाजार : डीसी

डीसी धर्मेंद्र सिंह ने जागरण से बातचीत में कहा कि सभी बाजार दिवाली तक खोल सकते हैं। उनकी विधायक से बात हुई थी। जागरण अपील- मास्क लगाएं, सैनिटाइजर जरूरी

 

लोगो मास्क ही हथियार

त्योहार हैं। इन दिनों बाजार खुलने ही चाहिए। इसके साथ ही हमें कोरोना संक्रमण से भी बचना है। बाजार में आएं तो मास्क जरूर लगाएं। दुकानदार भी सतर्क रहें। ग्राहक अगर मास्क लगाकर नहीं आता तो उनसे विनम्रता से मास्क लगाने के लिए कहें। क्योंकि एक-दूसरे को जागरूक करेंगे तो कोरोना संक्रमण आगे नहीं बढ़ सकेगा।

 

 

Source : Bhaskar

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *