Connect with us

Cities

पानीपत जिले की सीमा सील, हर आदमी की होगी स्क्रिनिंग

Published

on

पानीपत में 14 संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन से  लेकर लोग डरे हुए हैं। पानीपत जिले की सीमा सील कर दी गई है तो हर आदमी की स्क्रिनिंग होगी। वहीं सैंपलिंग प्रकिया भी जारी है। इसके अलावा लॉकडाउन के बाद से विदेश में जिले के डॉक्टर, छात्र व टूरिस्ट वीजा पर घूमने गए 102 लोग फंस गए हैं। इनमें 20 से ज्यादा युवक वे हैं, जो यूक्रेन में एमबीबीएस कर रहे हैं। इसके अलावा यूएई, रशिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और अरमेनिया में भी लोग होटलों में फंसे हैं। इन्होंने प्रशासन को ई-मेल भेजकर विदेश से घर लाने में मदद की गुहार लगाई है। इन लोगों के स्वजन भी डीसी कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

विदेशों में  विभिन्न विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीय छात्र और काम कर रहे भारतीय नागरिक वापस अपने देश भारत में आने की इच्छा रखते हैं। हवाई यात्राओं पर प्रतिबंध के कारण नहीं आ पा रहे। ऐसे लोगों का विवरण तैयार किया जाएगा। इन्हें स्वदेश लाया जाएगा। इसके लिए सीटीएम को नोडल अदिकारी नियुक्त किया गया है।

अरमेरिया में फंसे कई जिलों के युवक

अरमेनिया में पानीपत के डॉक्टर सहित प्रदेश के चार युवक लॉकडाउन में फंस गए हैं। डॉक्टर ने जिला प्रशासन को ईमेल भेजकर मदद मांगी है। जाटल रोड बंसी कॉलोनी के डॉ. कुलदीप ने बताया कि 23 दिसंबर, 2019 को छह महीने के टूरिस्ट वीजा पर अरमेनिया घूमने गया था। 24 मार्च को उसे वापस लौटना था। इस बीच कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लॉकडाउन हो गया। अब वे होटल मे दिन बात रहा है। इसी तरह से उसके पास कैथल का शेर ङ्क्षसह, पेहवा का नीमा ङ्क्षसह और करनाल का बलजीत ङ्क्षसह भी रह रहे हैं। अभी तक उन्हें दिक्कत नहीं है। लंबे समय तक लॉकडाउन रहा तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है।

46 रिपोर्ट नेगेटिव, 97 रिपोर्ट बाकी

सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से संबंधित 875 सैंपल लिए गए थे। इनमें से 766 की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। बृहस्पतिवार को 46 रिपोर्ट नेगेटिव मिली। 97 रिपोर्ट आनी बाकी हैं। अभी तक 14 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। होम क्वारंटाइन के तहत 856 घरों के बाहर नोटिस चस्पा किए गए हैं।  इसके अलावा डोर-टू-डोर सर्वे के लिए 928 आशावर्कर भी लगाई गई हैं।

12 कोरोना आशंकित के सैंपल लिए गए

एकता विहार कालोनी में एक महिला दस दिन से बीमार है। उसे खांसी, जुकाम व बुखार था। आशा वर्कर ने सिविल अस्पताल में सूचना दी। महिला को सिविल अस्पताल में क्वारंटाइन कर स्वाब सैंपल लिए गए। इसी तरह एनसी कॉलेज से छह और प्रेम इंस्टीट्यूट से पांच कोरोना आशंकितों के सामान्य अस्पताल में स्वाब सैंप लिए गए।

जिले की सीमा सील, हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग होगी

आइजी भारती अरोड़ा ने एसपी कार्यालय में प्रेसवार्ता में बताया कि मजदूरों को लेकर सरकार संजीदा है। मजदूरों को उनके प्रदेश की सरकार से तालमेल करके बसों से भेजा जाएगा। बाहर के लोगों खासकर दिल्ली-सोनीपत की ओर से आवागमन करने वाले कर्मचारियों व पुलिसकर्मियों पर रोक लगा दी है। सीमा को सील कर दिया और यहां पर डॉक्टरों की टीम से स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी। केवल आवश्यक वस्तुओं पर छूट प्रदान की गई है। शराब तस्करी को लेकर पुलिस  सक्रिय है।  शराब तस्करी के 95 मामले दर्ज किए गए हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *