Connect with us

पानीपत

शिमला से ज्यादा ठंडी रही पानीपत की रात, 3.2 डिग्री पर पहुंचा पारा

Published

on

Advertisement

शिमला से ज्यादा ठंडी रही पानीपत की रात, 3.2 डिग्री पर पहुंचा पारा

 

सर्दी का सितम बढ़ता ही जा रहा है। पानीपत में गुरुवार की रात शिमला से भी ज्यादा ठंडी रही। न्यूनतम तापमान में शिमला में 3.6 डिग्री ताे पानीपत में 3.2 डिग्री दर्ज किया गया। 10 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही बर्फीली हवाओं से रात का तापमान जमाव बिंदु की ओर बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 3 दिन के अंदर रात का पारा 1 डिग्री तक जा सकता है।

Advertisement

9 और 12 दिसंबर को लगातार आए दो पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। दिन के साथ-साथ रात के तापमान में बड़ी गिरावट आ गई है। दिन का तापमान 25 डिग्री से गिरकर 14 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री तक पहुंच गया है। पिछले 8 दिनों से 6 से 8 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही उत्तरी-पश्चिमी हवाओं के साथ बर्फीली हवाएं मैदानी इलाकों में पहुंच रही हैं। कड़ाके की ठंड ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है। शाम 7 बजे के बाद सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है। लोग अलाव तापते नजर आ रहे हैं।

Advertisement

3 दिन और गिरेगा पारा

हरियाणा कृषि माैसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. मदन खींचड़ के अनुसार यह गिरावट 19 और 20 दिसम्बर को भी जारी रहने की संभावना है। पाला पड़ने की भी संभावना है। न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री और गिरावट आ सकती है। 21 दिसबंर से पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर की तरफ बढ़ने से विंड पैटर्न बदल सकता है। पूर्वी-उत्तरी हवाएं चल सकती हैं। इस कारण बादल छा सकते हैं। बादल छाने से रात के तापमान में बढ़ाेतरी हाे सकती है। दिन के तापमान में गिरावट आने के आसार नहीं हैं।

Advertisement

3 डिग्री बढ़ा दिन का तापमान

  • शुक्रवार को दिन में मौसम ने मामूली राहत दी।
  • आसमान साफ रहने से सुबह 8 बजे ही धूप निकल आई।
  • इस कारण दिन का तापमान बढ़ता गया। गुरुवार को अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री रहा था।
  • जो शुक्रवार को 3.3 डिग्री बढ़कर 17.5 डिग्री तक पहुंचा।

 

Source : Bhaskar

Advertisement