Connect with us

पानीपत

राहत भरी खबर, हरियाणा वेयर हाउस पहुंचा सिरिंज का स्‍टॉक, पानीपत में को-वैक्सीन स्‍टोर तैयार

Published

on

Advertisement

राहत भरी खबर, हरियाणा वेयर हाउस पहुंचा सिरिंज का स्‍टॉक, पानीपत में को-वैक्सीन स्‍टोर तैयार

 

कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण में चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े 6500 से अधिक फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीका लगाने की विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। पंचकूला स्थित स्टेट वेयर हाउस से सीरिंज का स्टाक जल्द पानीपत पहुंचेगा। जनवरी-2021 के मध्य तक वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। हर कर्मचारी को वैक्सीन के दो टीके लगाए जाएंगे।

Advertisement

सिविल सर्जन ने बताया कि वैक्सीन स्टोर करने के लिए चार आइस लिंक रेफ्रिजरेटर और तीन डीप फ्रीजर मिल गए हैं। सिविल अस्पताल स्थित मुख्य वैक्सीन स्टोर के पास दूसरा स्टोर भी बनाया जाएगा। 17 से 19 जनवरी, 2021 तक पल्स पोलियो अभियान चलना है। उम्मीद है कि तब तक कोविड-19 वैैक्सीन भी मिल जाएगी। पोलियो अभियान के तुरंत बाद डाक्टर, नर्सिंग स्टाफ, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियन, आउट सोर्सिंग स्टाफ सहित निजी अस्पतालों-क्लीनिकों के स्टाफ को वैक्सीन का पहला टीका लगाने की तैयारी कर ली गई है।

पानीपत में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर तैयारी पूरी।

Advertisement

सिविल सर्जन के मुताबिक पहला टीका लगने के बाद दूसरा टीका 28 दिन बाद लगेगा। दोनों टीके एक ही कंपनी के होंगे। वैक्सीन करियर के जरिए जिले की चिह्नित सीएचसी में उसी दिन स्टाक पहुंचेगा, जिस दिन टीका लगना है। सीएचसी-पीएचसी के चिकित्सकों सहित स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई है।

 

Advertisement

2022 व 2024 तक वैध हैं सिरिंज

प्रदेश में टीकाकरण के लिए 14 लाख 6900 सीरिंज स्टेट वेयर हाउस पहुंची हैं। 2018 में बनी सीरिंज नवंबर 2022 और 2019 में बनी सीरिंज 2024 में एक्सपायर होंगी।

 

0.5 एमएल की होगी डोज

पहली डोज बाजू में निडिल से 0.5 एमएल की दी जाएगी। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक मौके पर ही कर्मचारी के स्वास्थ्य की निगरानी होगी। वैक्सीन की पहली डोज देने के बाद करीब 10 दिनों तक निगरानी रखी जाएगी।

 

मोबाइल फोन पर मिलेगा मैसेज

कोविड-19 टीकाकरण के लिए फ्रंटलाइन कर्मचारियों का डाटा एकत्र कर लिया है। कोविड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन कराने पर लोगों को उनके मोबाइल पर वैक्सीन की डोज देने के समय, तारीख और बूथ की जानकारी दी जाएगी।

 

तीन चरणों से गुजरना होगा

टीकाकरण लिए लोगों को तीन चरणों में गुजरना होगा। वेटिंग एरिया में एक हेल्थ केयर वर्कर वेरिफिकेशन करेगा। हाथों को सैनिटाइज कराकर मास्क पहनाया जाएगा। टीकाकरण कक्ष में यहां दो हेल्थ वर्कर रहेंगे। वैक्सीन डोज दिए जाने के साथ कोविड पोर्टल पर एंट्री कर दी जाएगी कि वैक्सीन डोज दे दी गई है। टीका लगवा चुके व्यक्ति को अंत में निगरानी एरिया में रखेंगे।

 

बिना पंजीयन नहीं लगेगा टीका

बिना पंजीयन टीका नहीं लगेगा। हर कर्मचारी से रजिस्टर्ड दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, परिवार पहचान पत्र आदि लिए गए हैं। यही प्रक्रिया आगामी चरणों में होने वाले टीकाकरण में अपनाई जाएगी।

 

 

Source : Jagran

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *