Connect with us

विशेष

टर्की में मिला 99 टन सोने का भंडार! कीमत 44000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा

Published

on

Advertisement

टर्की में मिला 99 टन सोने का भंडार! कीमत 44000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा

 

टर्की में 99 टन सोने के भंडार का पता चला है, इतना सोना कई देशों की GDP से भी ज्यादा है. इतने बड़े पैमाने पर सोने का भंडार मिलने से पूरी दुनिया में अब इसकी कीमत के कयास लगने शुरू हो गए हैं. अनुमान जताया जा रहा है कि इसकी कीमत 600 करोड़ डॉलर या 44000 करोड़ रुपये हो सकती है.

Advertisement

टर्की में मिला सोने का पहाड़

Gold deposit in turkey

टर्की की न्यूज एजेंसी Anadolu के मुताबिक, इस भंडार की खोज एक फर्टिलाइजर कंपनी Gubertas ने Agricultural Credit Cooperatives के कंट्री हेड फाहरेटिन पोयराज (Fahrettin Poyraz) के साथ मिलकर की है. कंपनी ने बताया है कि जो सोने का भंडार मिला है उसकी कीमत 600 करोड़ डॉलर है.

 

Gubertas के शेयर 10 परसेंट तक चढ़े

shares of Gubertas rise 10 percent

सोने का इतना बड़ा भंडार मिलने की खबर जैसे ही आई, टर्की के स्टॉक एक्सचेंज Borsa Istanbul में Gubertas के शेयर 10 परसेंट तक चढ़ गए. पोयराज ने न्यूज एजेंसी Anadolu को बताया कि पहला निष्कर्षण में दो साल का वक्त लगेगा, ये टर्की की अर्थव्यवस्था में इजाफा करेगा.

Advertisement

 

सेंट्रल-वेस्ट सोगुट में मिला भंडार

Deposit found in Central-west sogut

सोने का इतना भंडार टर्की के सेंट्रल-वेस्ट सोगुट में मिला है. Agricultural Credit Cooperatives के कंट्री हेड फाहरेटिन पोयराज ने टर्की मीडिया को इसकी जानकारी दी है.

Advertisement
 

2020 में 38 टन सोना उत्पादन किया

38 tonne gold produce in 2020

टर्की 2020 में 38 टन सोना पैदा कर अपना रिकॉर्ड पहले ही तोड़ चुका है. जबकि एनर्जी मिनिस्टर फेथ डॉनमेज ने सितंबर तक 100 टन के सालाना गोल्ड उत्पादन का लक्ष्य रखा था. नए सोने के भंडार की वैल्यू को लेकर अनुमान जताया जा रहा है कि ये कई देशों की कुल GDP से भी ज्यादा होगी.

कई देशों की इकोनॉमी भी छोटी

Larger than some economies

Worldometer के मुताबिक मालदीव की GDP 487 करोड़ डॉलर है, जबकि बुरुंडी 317 करोड़ डॉलर है. लाइबेरिया की GDP 329 करोड़ डॉलर, भूटान की GDP 253 करोड़ डॉलर और लेसोथो की GDP 258 करोड़ डॉलर है. इसके अलावा बारबाडोस, गुयाना, मॉन्टेनेग्रो और मॉरीटानिया की इकोनॉमी भी 600 करोड़ डॉलर से कम है.

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *